Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

गर्मी में चेहरे को बर्फ सा ठंडा बना देती हैं ये 3 चीजें, आप भी अपने रुटीन में जरूर कर लें शामिल

Skin Cooling In Summer: गर्मी में तेज धूप से चेहरा झुलस जाता है। ऐसे में फेस पर ठंडी चीजें लगाने से टैनिंग और जलन दोनों में आराम मिलता है। आप रोजाना इन 3 चीजों का इस्तेमाल चेहरे पर जरूर करें। इससे गर्मी में चेहरा बर्फ सा ठंडा हो जाएगा।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 30, 2024 16:20 IST
फेसमास्क- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK फेसमास्क

गर्मी का मौसम आ चुका है। अब तेज धूप में निकलना भी मुश्किल लगने लगा है। धूप के कारण चेहरे पर दाने, जलन और टैनिंग की समस्या होने लगती है। गर्मी में रैशेज और सनबर्न जैसी समस्याएं आम हैं। कितनी भी कोशिश कर लो कभी न कभी धूप के संपर्क में आना ही पड़ जाता है। धूप में निकलते ही चेहरा लाल हो जाता है और जलन होने लगती है। ऐसे में त्वचा को ठंडा रखना बेहद जरूरी है। गर्मी में त्वचा और चेहरे को ठंडक पहुंचाने के लिए रुटीन में कुछ चीजों को जरूर शामिल कर लें। इससे फेस एकदम ठंडा-ठंडा कूल-कूल हो जाएगा। 

गर्मियों में त्वचा को ठंडा रखने के लिए क्या लगाएं?

खीरा- गर्मी में खीरा सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। खीरा की तासीर ठंडी होती है इसमें कूलिंग इफेक्ट मौजूद होता है, जो आपकी त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। चेहरे पर खीरा लगाने से तुरंत ठंडक का अहसास होगा। खीरा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो गर्मी के कारण त्वचा में आए एक्स्ट्रा ऑयल और गंदगी को साफ करते हैं। खीरा लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे कम हो जाते हैं और स्किन ग्लो करने लगती है। टैनिंग हटाने के लिए भी खीरा का उपयोग किया जाता है। इसके लिए खीरा का रस निकालकर कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। आपका फेस काफी कूल और फ्रेश लगेगा।

एलोवेरा- गर्मी में त्वचा को ठंडा बनाए रखने के लिए फेस पर रोजाना एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा को ठंडक का अहसास होगा। एलोवेरा जेल लगाने से स्किन की नमी बनी रहेगी और टैनिंग की समस्या दूर होगी। पिंपल और दा-धब्बे दूर करने में भी एलोवेरा मदद करता है। धूप में झुलसी त्वचा को हील करने के लिए एलोवेरा जेल असरदार काम करता है। इसके लिए आप फ्रेश एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 15 मिनट फेस पर एलोवेरा जेल लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें। त्वचा एकदम सॉफ्ट और फ्रेश हो जाएगी।

चंदन- गर्मी में फेस पर चंदन का लेप करना अंदर तक ठंडक का अहसास करा देता है। चंदन तासीर में ठंडा होता है इसे त्वचा पर लगाने से गर्मी में ठंडक का अहसास होगा। फेस को कूल रखने के लिए चंदन का उपयोग किया जाता है। इससे मुंहासे, दाग-धब्बे और झुर्रियों दूर होती हैं। रंग साफ करने और सनबर्न से बचाने में भी चंदन मदद करता है। टैनिंग होने पर चेहरे पर चंदन का लेप लगाने की सलाह दी जाती है। ज्यादा असरदार बनाने के लिए आप इसमें गुलाबजल मिलाकर लगाएं। इस फेसपैक से गर्मी में एकदम ठंडा अहसास होगा।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement