Monday, May 06, 2024
Advertisement

गुलाब के फूलों से बनी ये चीज बढ़ा सकती है आपके चेहरे का निखार, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

गुलकंद के फायदे: गर्मियां आने के साथ गुलकंद की मांग बढ़ जाती है। इसके पीछे दो कारण हैं। पहला ये कि इसकी तासीर ठंडी होती है और दूसरा ये एंटीबैक्टीरियल है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 13, 2023 10:04 IST
gulkand_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK gulkand_benefits

गुलकंद के फायदे: गुलकंद (Gulkand), गुलाब की पंखुड़ियों को सूखाकर तैयार किया जाता है। ये हर्बल फॉर्मूला है जो कि स्किन की कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। जी हां, इसके लिए आपको यह समझना होगा कि गुलकंद स्किन के लिए फायदेमंद (gulkand benefits for skin) क्यो हैं। तो, गुलकंद में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो कि स्किन में एक्ने और दाने की समस्या को कम कर सकता है। दूसरा गुलकंद में कुछ ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो कि आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं, जिससे ग्लोइंग स्किन पाने में मदद मिलती है। तो, इन तमाम फायदे के लिए आपको गुलकंद इस्तेमाल करने के इन 3 तरीकों के बारे में जानना चाहिए।

गुलकंद लगाने का सही तरीका-How to use Gulkand for skin in hindi

1.  एक्ने में लगाएं गुलकंद स्क्रब-Gulkand scrub for acne

एक्ने की समस्या में गुलकंद स्क्रब लगाना कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, गुलकंद एंटीबैक्टीरियल है जिसे लगाने से स्किन में बैक्टीरियल इंफेक्शन कम हो सकता है और एक्ने में कमी आ सकती है। साथ ही ये स्क्रब चेहरे से डेड सेल्स का सफाया करने में भी मददगार है। तो, गुलकंद लें और इसमें थोड़ा सा चंदन और नींबू का रस मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। स्क्रब करें और ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

लौकी के टक्कर की है गर्मियों की ये मौसमी सब्जी, गुणों में इससे भी दस कदम आगे

2. गुलकंद में दूध मिलाकर लगाएं-Gulkand milk cleanser

गुलकंद में दूध मिलाकर लगाने से आपकी स्किन में पिग्मेंटेशन की समस्या कम हो सकती है। दरअसल, ये तरीका काफी कारगर है। ये ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और चेहरे का निखार (gulkand benefits for skin whitening) बढ़ाता है। तो गुलकंद लें और इसमें थोड़ा सा कच्चा या ठंडा दूध मिलाएं। चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर छोड़ दें और पानी से अपना चेहरा वॉश कर लें। 

gulkand_for_skin

Image Source : FREEPIK
gulkand_for_skin

इस चर्च में रखी पादरी की डेड बॉडी के आज भी बढ़ते हैं नाखून, गोवा जाएं तो जरूर घूमें यहां

3. गुलकंद एलोवेरा फेस पैक-Gulkand aloevera facepack

गुलकंद एलोवेरा फेस पैक, स्किन की कई समस्याओं के लिए फायदेमंद है। तो, ऐसे में आपको यह करना है कि गुलकंद लें और इसमें एलोवेरा मिला लें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए इसे छोड़ दें। फिर थोड़ा गर्म पानी लें और इससे अपने चेहरे को वॉश करें। ये तरीका आपकी स्किन से डेड सेल्स का सफाया करने के साथ निखार बढ़ाने में मदद करेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement