Monday, April 29, 2024
Advertisement

सफेद बाल उखाड़ने से क्या होता है? ये सचमुच हो जाएंगे दोगुने! जानें सही बात

हम सभी सालों से ये सुनते आए हैं कि सफेद बाल उखाड़ने से और सफेद बाल निकल आते हैं। लेकिन, क्या ये बात सही है और इसे लेकर फैक्ट्स क्या कहते हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 02, 2024 11:51 IST
 pull a grey hair out - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL pull a grey hair out

आपने कई बार सुना होगा कि एक सफेद बाल तोड़ने से और सफेद बाल निकल आते हैं। इस काम को करने की मनाही दादी-नानी के जमाने से है। पर बिना साइंस और फैक्ट्स के इस बात पर कैसे यकीन किया जा सकता है। दरअसल, बालों को तोड़ना रोम को प्रभावित करता है लेकिन, क्या इसका मतलब ये है कि एक बाल को तोड़ना बाकी बालों के रोम को प्रभावित करेगा और सारे बाल सफेद हो जाएंगे। तो, आइए जानते हैं सफेद बाल उखाड़ने से क्या होता है (Does pulling out gray hair cause more gray hair)

सफेद बाल उखाड़ने से क्या होता है?

सफेद बाल उखाड़ने से, ये आपके पोर्स को प्रभावित करते हैं और इसकी वजह से हेयर फॉलिकल बंद हो जाते हैं। इसके अलावा सफेद बालों का तोड़ना हेयर थिनिंग की समस्या का कारण बनता है और बाकी बालों पर इसका असर दिखाता है। क्योंकि एक बाल जिसको आपने जानबूझकर तोड़ा है उससे स्कैल्प में सूजन की समस्या होती है और इसकी वजह से दूसरे बाल कमजोर होकर झड़ सकते हैं। इतना ही नहीं ये बालों के सेल्स का भी डैमेज कर सकते हैं। 

रूखे और बेजान बालों के लिए प्रोटीन ट्रीटमेंट है कारगर, किचन में मौजूद इन तीन चीज़ों से घर पर बनाएं प्रोटीन हेयर मास्क

सफेद बाल तोड़ने से दोगुने सफेद बाल आते हैं? 

नहीं, बिलकुल भी नहीं। सफेद बाल तोड़ने से दोगुने सफेद बाल नहीं आते। होता ये है कि जिस बाल को आपने तोड़ा होता है उसकी जगह फिर एक सफेद बाल उग आता है जो कि पिछले बालों की तुलना में अधिक गहरे, मोटे या चमकदार हो सकते हैं। यानी कि आपके दूसरे बाल सफेद नहीं आएंगे, बल्कि उसी जगह पर नए सफेद बाल आते रहेंगे। 

 pulling a grey hair in hindi

Image Source : SOCIAL
pulling a grey hair in hindi

इस आसान तरीके से घर पर बनाएं गुलाब जल, जानें किस समय लगाने से स्किन को मिलेगा गजब का निखार?

बालों का सफेद होना कई कारकों के कारण होता है जैसे उम्र बढ़ना, आनुवांशिकी, मेकअप और तनाव आदि। इसलिए, जब आपके बाल सफेद होने लगते हैं तो मेलानिन बढ़ाने वाले फूड्स खाएं जो बालों को काला करने में मदद करते हैं। इसके अलावा एक्सरसाइज करें और फिर बालों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement