Tuesday, May 28, 2024
Advertisement

Skin Care Tips: स्किन के छोटे-छोटे दानों को एलोवेरा सहित ये चीज़ें करती हैं कम, चेहरे पर आ जाती है नई चमक

Skin Care Tips :चेहरे पर आने वाले छोटे-छोटे दाने आपकी खूबसूरती में खलल डालते हैं। इन घरेलू नुस्खों की मदद से उन्हें कम कर सकते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 06, 2022 20:42 IST
Skin Care Tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Skin Care Tips

Highlights

  • स्किन केयर के बावजूद स्किन पर छोटे-छोटे सफ़ेद दाने आ जाते हैं।
  • स्किन पर आने वाले इस सफ़ेद दाने को मिलिया कहते हैं
  • ये दानें ज़्यादातार माथे, गाल, नाक और आंखों के नीचे होते हैं।

Skin Care Tips: हम सभी अपने स्किन की बहुत ज़्यादा देखभाल करते हैं। हेल्दी स्किन की चमक हर कोई पाने की ख्वाहिश रखता है।लेकिन कई बार केयर के बावजूद हमारी स्किन पर छोटे-छोटे सफ़ेद दाने आ जाते हैं, जिससे चेहरे की खूबसूरती पर असर पड़ता है।स्किन पर आने वाले इस सफ़ेद दाने को मिलिया कहते हैं। ये ज़्यादातार माथे, गाल, नाक और आंखों के नीचे होते हैं। बड़े होकर ये पीले रंग के हो जाते हैं। आजकल की फास्ट फॉरवर्ड लाइफ में ये दाने पसीना, फंगल, बैक्टीरिया और ज़्यादा धूप लगने की वजह से हो सकते हैं। ऐसे में स्किन की इस समस्या को कम करने के लिए इन बेहतरीन घरेलू नुस्खों को आज़माएं। 

Skin Care Tips

Image Source : FREEPIK
Skin Care Tips

एलोवेरा से हो सकते हैं दाने कम 

चेहरे पर दाने की परेशानी को कम करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। रोजाना रात में सोने से पहले आप एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से आप चेहरे के दानों से छुटकारा पा सकते हैं।

Skin Care Tips

Image Source : FREEPIK
Skin Care Tips

अनार करता है स्किन की बेहतरीन केयर 

मिलिया से निजात पाने के लिए आप अनार के छिलके का उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है। अनार के छिलके को तवे पर भूरा होने तक भूने और इसके बाद इसे पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को नींबू या गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट के रूप में चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को धोएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। इससे चेहरे में भी निखार आएगा और सफेद दानों से भी छुटकारा मिलेगा।

Skin Care Tips

Image Source : FREEPIK
Skin Care Tips

चंदन का करें इस्तेमाल 

चेहरे के दानों को कम करने के लिए चंदन और चंदन का तेल भी बेहद फायदेमंद हो सकता है। यह आपके चेहरे की कोशिकाओं को ऑक्सीजन देने के साथ सफेद दानों से भी निजात दिलाता है। चेहरे पर चंदन का पेस्ट लगाकर इसे सूखने दें और जब यह सूख जाए तो पानी से धो लें। ऐसा करने से धीरे धीर आपकी स्किन पर आये ये दाने गायब हो जायेंगे। 

Skin Care Tips

Image Source : FREEPIK
Skin Care Tips

शहद है बेहद फायदेमंद 

स्किन को सॉफ्ट और जवान बनाए रखने में ही शहद असरदार नहीं है, बल्कि चेहरे से दानों को हटाने में भी ये बेहद कारगर है। इसमें नेचुरल नमक होता है जो आपकी स्किन को एक्स्ट्रा ऑयल से छुटकारा दिला सकता है। पोर्स को खोलने के लिए शहद को नियमित रूप से अपने चेहरे पर लगाएं। शहद और ओट्स के स्क्रब को भी चेहरे पर लगाने से भी ये धीरे धीरे कम हो जाते हैं।

Beauty Tips: तुलसी के इस्तेमाल से त्चचा को बनाएं बेहतरीन, जानिए इसके अनेक फायदे

 

Termites Remedies: दीमक की वजह से क्या आपका भी घर और फर्नीचर हो रहा है बेकार? इन आसान उपायों से उन्हें मिनटों में हटाएं

Ganesh chaturthi 2022: गणेश जी के इन नामों पर रखें बेटे का नाम, कभी नहीं लगेगी बुरी नजर

Home Tips: घर के दरवाजों में लगे हैंडल के गंदे काले दाग नहीं हो रहे हैं साफ़, तो उन्हें ऐसे मिनटों में चांदी की तरह चमकाएं

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement