Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

Termites Remedies: दीमक की वजह से क्या आपका भी घर और फर्नीचर हो रहा है बेकार? इन आसान उपायों से उन्हें मिनटों में हटाएं

Termites Remedies: इन आसान घरेलू उपायों की मदद से आप भी पा सकते हैं दीमक से छुटकारा

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 03, 2022 18:35 IST
Termites Remedies- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Termites Remedies

Termites Remedies: दीमक अगर फर्नीचर और घर की दीवार में लग जाए तो वो अच्छे खासे सुंदर घर को अंदर से पूरी तरह खोखला बना देती है। दीमक से छुटकारा पाने के लिए कई बार लोग कोशिश करते हैं लेकिन उनसे आसानी से छुटकारा नहीं मिलता। ऐसे में ज़रूरी हो जाता है कि दीमक को घर में घुसने या पनपने से पहले ही खत्म कर दें।अगर आपके फर्नीचर में दीमक लग गई है और इस वजह से आपका घर बर्बाद हो रहा है, तो आपको घबराने या चिंता करने की जरूरत नहीं है। इन कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप दीमक से छुटकारा पा सकते हैं।  

Termites Remedies

Image Source : FREEPIK
Termites Remedies

बोरिक एसिड का करें इस्तेमाल

घर की सफाई के लिए बोरिक एसिड को बेस्ट घरेलू उपाय माना जाता है। इसके इस्तेमाल से मौसमी कीड़े भी बहुत जल्दी भाग जाते हैं।  बोरिक एसिड का घर के कोनों और जहां दीमक लगा है वहां छिड़काव करने से उनसे निजात मिलेगी। अगर आप घर में बोरिक एसिड का स्प्रे करना चाहते हैं तो एक कप पानी में केवल एक टी स्पून बोरिक एसिड मिलाएं और जहां दीमक हों वहां छिड़क दें। बोरिक एसिड छिड़कते वक्त सावधानी बरतें। इसलिए जब भी बोरिक एसिड का स्प्रे करें, काला चश्मा, मास्क और ग्लव्स जरूर पहनें। 

Termites Remedies

Image Source : FREEPIK
Termites Remedies

विनेगर है असरदार 

सिरका ऐसी चीज है जो हर किसी के किचन में मिलटा है। यह सिरका आपके घर से दीमक को हटाने में बेहद असरदार है। आधा कप सिरका में दो नींबू का रस निचोड़ लें और उन्हें अच्छी तरह मिलाएं। इस घोल को घर में उन जगहों पर स्प्रे करें जहां दीमक है। कुछ समय बाद आप पाएंगे कि दीमक ने अपनी जगह को छोड़ दिया है।

Ganesh chaturthi 2022: गणेश जी के इन नामों पर रखें बेटे का नाम, कभी नहीं लगेगी बुरी नजर

Termites Remedies

Image Source : FREEPIK
Termites Remedies

कार्डबोर्ड 

दीमक को घर से भगाने के लिए आप कार्डबोर्ड ट्रैप भी बेहद कारगर है। एक कार्डबोर्ड को पानी से गीला करें और फिर जहां पर भी दीमक हो वहां ये गीला कार्डबोर्ड रख दें। ऐसा करने से  कार्डबोर्ड दीमक से संक्रमित हो जाएगा। इसके बाद किसी सुरक्षित स्थान पर ले जाकर दीमक से संक्रमित कार्डबोर्ड को जला दें। ऐसा करने से आपको दीमक से छुटकारा मिल जाएगा।

Termites Remedies

Image Source : FREEPIK
Termites Remedies

लहसुन और नीम का स्प्रे 

लहसुन या नीम के पत्तों के इस्तेमाल से दीमक की समस्या को आप आसानी से दूर कर सकते हैं। इसलिए 8 लहसुन की कलियां छीलकर 3 कप पानी में डाल लें। अब इसमें नीम का तेल या कुछ पत्तियां को डालकर मिक्सर में डालें।मिश्रण को मिक्सर में डालने के बाद बारीक पीस लें। अब इसे स्प्रे बोतल में भरकर दीमक को भगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Astrology tips: इस दिन भूलकर भी न काटें नाखून, वरना भुगतना पड़ेगा भारी नुकसान

Healthy diet: आप भी जाते हैं जिम? तो खाने में शामिल करें ये प्रोटीन

Teachers Day 2022: इस शिक्षक दिवस अपने टीचर्स को दें ये गिफ्ट्स, बन जाएंगे उनके फेवरेट स्टूडेंट

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement