Monday, April 29, 2024
Advertisement

रात को फटे होठों पर लगा लें इन 2 फलों से बना मास्क, सुबह गुलाब से खिल जाएंगे लिप्स

Dry Chapped Lips: सर्दियों में हर कोई फटे होठों से परेशान रहता है। सर्द हवाएं होठों की रंगत को फीका कर देती हैं। ऐसे में आप रोजाना रात में इन 2 फलों से बना मास्क लगाएं। सुबह आपके लिप्स गुलाब की पत्तियों से खिल जाएंगे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 11, 2024 18:58 IST
Lips mask- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV होठों पर लगाएं मास्क

सर्दियों में अक्सर लोग फटे होठों से परेशान रहते हैं। ठंड के कारण होठों की स्किन रूखी और बेजान होने लगती है। इसी रूखेपन की वजह से होंठ फटने लगते हैं। कई बार तो खून भी निकलने लगता है। सर्दियों में पानी कम पीने की वजह से ये समस्या और भी गंभीर हो जाती है। डिहाइड्रेशन की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और स्किन ड्राई होने लगती है। ठंड में त्वचा के साथ होठों की सही देखभाल करना जरूरी है। इस मौसम में आप जूसी फलों के पैक बनाकर लिप्स पर लगा सकते हैं। इससे होठों की खोई हुई नमी वापस आ जाएगी। साथ ही भरपूर पानी और सीजनल फल और सब्जियों का भरपूर इस्तेमाल करें। लिप्स को ड्राई होने से बचाने के लिए और सॉफ्ट बनाए रखने के लिए लिप मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको एवोकाडो और पपीत से बनने वाले 2 लिप मास्क बनाना बता रहे हैं। इन्हें रात में लगाने से सुबह आपको होंठ गुलाब से खिल जाएंगे।

एवोकाडो लिप मास्क- अगर आपके लिप्स की स्किन काफी  डिहाइड्रेड हो गई है जिसकी वजह से होंठ फट रहे हैं, तो ये मास्क आपके लिए काफी फायदेमंज साबित होगा। एवोकाडो में विटामिन ई अच्छी मात्रा में होता है जिससे स्किन की नमी बरकरार रहती है। इसके लिए आप 2 चम्मच घिसा हुआ एवोकाडो लें और उसमें 1 चम्मच शहद मिक्स कर लें। इसे अपने लिप्स पर लगा लें और कम से कम 15 मिनट तक रखें। फिर किसी साफ टॉवल से होंठों को साफ़ कर लें या पानी से वॉश कर लें। इसके बाद लिप बाम लगाकर सो जाएं।

पपीता लिप मास्क- लिप्स को सॉफ्ट और स्मूथ बनाने के लिए पपीता का इस्तेमाल करें। होठों को मुलायम बनाने के लिए पपीता मास्क काफी असरदार साबित होता है। पपीता में ऐसे पोषक तत्त्व पाए जाते हैं जो न सिर्फ फटे होठों को ठीक करते हैं बल्कि लिप्स का कालापन भी दूर कर देते हैं। इसके लिए आप 2 पपीता के पीस लेकर मैश कर लें। अब इसमें 1चम्मच शहद मिलाएं। इसे अपने लिप्स पर लगा लें और 15 मिनट बाद उंगलियों से स्क्रब की तरह निकाल दें। इसके बाद वैसलीन या कोई लिपबाम होठों पर लगा लें। इस मास्क से आपके लिप्स 1-2 दिन में ही गुलाब से पिंक हो जाएंगे।

मुहांसे और गंदगी का सबसे बड़ा कारण है ओपन पोर्स, रोम छिद्र बंद करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement