Thursday, May 09, 2024
Advertisement

त्वचा के लिए अलसी के फायदे हैं अनेक, इस्तेमाल से दूर होंगी ये 3 समस्याएं

अलसी के बीजों में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो कि आपके चेहरे से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है। ये क्लींजर की तरह भी काम करते हैं तो, इनका इस्तेमाल आप स्क्रब की तरह भी कर सकते हैं। तो, जानते अलसी के बीजों का इस्तेमाल कब करें, क्यों करें और चेहरे के लिए इसके क्या फायदे हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 06, 2023 18:45 IST
alsi ke fayde in hindi- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL alsi ke fayde in hindi

अलसी के बीज (alsi ke fayde for skin) ओमेगा-3 से भरपूर है। ये एक ऐसा फैटी एसिड है जो कि सिर्फ दिल के लिए ही नहीं बल्कि, चेहरे और बालों के लिए भी फायदेमंद है। अलसी कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है और चेहरे में इसकी कमी से होने वाली समस्याओं में कमी लाता है। ये छोटे बीज त्वचा को अंदर से बाहर तक पोषण प्रदान करते हैं और स्किन को हेल्दी रखते हैं। ये त्वचा के लिए अद्भुत तरीके से काम करते हैं और कम समय में आपकी त्वचा को चमकदार बनाते हैं और दाग-धब्बों में कमी करते हैं। इसके अलावा भी त्वचा के लिए अलसी के बीजों के कई फायदे हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

1. झुर्रियां कम करने में मददगार

अलसी के बीज (Flax seeds for wrinkles) एजिंग के लक्षणों  में कमी करता है। इसका प्रोटीन, हेल्दी फैट और पॉलीफेनोल्स त्वचा को भीतर से चमक प्रदान करते हैं। ये कोलेजन बूस्ट करते हैं, स्किन में फाइन लाइन्स को कम करते हैं और एजिंग के लक्षणों में कमी लाते हैं। इसके अलावा ये स्किन में झुर्रियों को कम करने और चेहरे की टोनिंग करने में मददगार है। इस प्रकार से अलसी के ये बीज चेहरे के लिए फायदेमंद हैं।

alsi for wrinkles

Image Source : SOCIAL
alsi for wrinkles

बालों की जड़ों में चिपक गए हैं डैंड्रफ, खुजा-खुजा कर हाल है बेहाल, इन घरेलू नुस्खों से मिनटों में दूर होगी ये समस्या

2. पिगमेंटेशन में कमी करता है

पिगमेंटेशन को कम करने में अलसी के बीज (Flax seeds for pigmentation) फायदेमंद हैं। इस बीज को आप एक स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि चेहरे की क्लींजिंग के साथ रंग को अंदर से हल्का करने में मदद कर सकता है। ये बीज पहले तो चेहरे के पोर्स को खोलता है और फिर स्किन को सांस लेने में मदद करता है। फिर ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनता है और पिगमेंटेशन को हल्का करता है। इससे चेहरे की रंगत में सुधार आता है। 

जूं के साथ लीख भी हो जाएगी जड़ से साफ़, बस इन घरेलू नुस्खों को आज़माएं

 

कैसे करें इस्तेमाल

अलसी के बीजों (Uses of Flax seeds) को आप अपने चेहरे के लिए कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, सबसे प्रभावी तरीका ये है कि इन बीजों को पीस लें और इसमें थोड़ा सा कॉफी पाउडर मिला लें।  फिर इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं और इससे अपने चेहरे को स्क्रब करें। थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दें और गर्म पानी से अपना चेहरा वॉश कर लें। इके अलावा आप इससे फेस सीरम बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement