Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

बालों की जड़ों में चिपक गए हैं डैंड्रफ, खुजा-खुजा कर हाल है बेहाल, इन घरेलू नुस्खों से मिनटों में दूर होगी ये समस्या

सर्दियों के मौसम में बालों को एक्स्ट्रा देखभाल की ज़रूरत होती है। इस मौसम में आपने बालों की देखभाल नहीं कि तो रुसी बालों पर धावा बोल देती हैं। जिस वजह से सर खुजा-खुजा कर हाल बेहाल हो जाता है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इन नुस्खों को आज़माएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 06, 2023 13:29 IST
ऐसे पाएं रुसी से छुटकारा - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ऐसे पाएं रुसी से छुटकारा

बालों की अगर ढंग से देखभाल न की जाए तो डैंड्रफ की समस्या पनप सकती है। खासकर ठंड के मौसम में अगर आपने बालों की एक्स्ट्रा देखभाल नहीं कि तो रुसी बालों पर धावा बोल देती हैं। जिस वजह से सर खुजा खुजा कर हाल बेहाल हो जाता है। ज़्यादा खुजली करने की वजह से कई मर्तबा सिर पर छोटी छोटी फोड़ी आ जाती है।  जो बेहद तकलीफ़देह होती है। दरअसल, इस मौसम में शुष्क और सुखी हवाएं बहती हैं जिस कारण स्कैल्प की नमी कम हो जाती है। इस वजह से बालों में डैंड्रफ की समस्या शुरु हो जाती है और हेयर फॉल की समस्या तेजी से बढ़ने लगती है। 

वहीं दूसरी तरफ कई बार सिर खुजाने की वजह से डैंड्रफ बालों पर दिखने लगता है हैं जो न केवल दिखने में भद्दे लगते हैं बल्कि कई बार उस वजह से शर्मिंदगी महसूस होती है। ठंड के मौसम में गर्म पानी से बाल धोने की वजह से भी डैंड्रफ तेजी से बढ़ता है। अगर आप भी इस समस्या का शिकार हो रहे हैं तो हम आपके लिए कुछ बेहतरीन घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, इन नुस्खों को इस्तेमाल कर आप अपने बालों को जड़ से मजबूत बना सकते हैं। साथ इन इन उपायों से डैंड्रफ की छुट्टी हो जायेगी।

एलोवेरा है असरदार

ऐसे पाएं रुसी से छुटकारा

Image Source : FREEPIK
ऐसे पाएं रुसी से छुटकारा

एलोवेरा बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। बालों पर इसका इस्तेमाल करने से उसकी जड़ें मजबूत होती हैं। एलोवेरा में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ पाए जाते हैं, जो बालों से डैंड्रफ को हटाने में बेहद कारगर हैं। डेड स्किन की वजह से बालों में रुसी पनपती है। ऐसे में एलोवेरा में मौजूद एंजाइम्स डेड स्किन सेल्स को साफ करते है।

नारियल तेल देता है नमी

नारियल का तेल सदाबहार है। इसे आप हर मौसम में लगा सकते हैं। लेकिन ठंड के मौसम में आप इसे गर्म कर अपने स्कैल्प पर लगाएं। नारियल तक के मसाज से आपके बालों की खोई हुई नमी वापस आती है और रूखापन भी कम होता है।। इस तेल से मसाज करने से बाल की स्किन की सेल्स बेहतर होती हैं और डैंड्रफ धीरे धीरे कम हो जाता है।

इन लोगों के लिए कॉफी है ज़हर, भूलकर भी न पियें, वरना फायदे की जगह होगा नुकसान

दही है फ़ायदेमंद

ऐसे पाएं रुसी से छुटकारा

Image Source : FREEPIK
ऐसे पाएं रुसी से छुटकारा

बालों से डैंड्रफ को दूर करने के लिए दही बेहद फायदेमंद है। दही को आप स्कैल्प पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें उसके बाद वॉश कर लें। दही डैंड्रफ को कम करने में मदद करेगी।

Air Pollution: क्या वायु प्रदूषण से कैंसर हो सकता है? जानें क्या कहना है एम्स के डॉक्टर्स का

ज़्यादा पानी पियें

सर्दियों के मौसम में वैसे भी प्यास बहुत कम लगती है। इसलिए लोग इस मौसम में बेहद कम पानी पीते हैं। जिस कारण शरीर का डिहाइड्रेशन लेवल बढ़ जाता है और सर की त्वचा पर डैंड्रफ अपना धावा बोल देते हैं। इसलिए दिन में कम से कम दस से बारह गिलास पानी पीने की आदत डालें।

नींबू के रस का करें इस्तेमाल

विटामिन सी भरपूर नींबू का रस डैंड्रफ की छुट्टी कर देता है। नींबू के रस में एसिड होता है जो जद से चिपके डैंड्रफ को बाहर निकाल फेंकता है। इसलिए सप्ताह में 2-3 बार नींबू का रस लगाएं। नींबू के रस को नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगा सकते हैं। इसे बालों पर लगाने से वह बालों को हाइड्रेट रखता है और डैंड्रफ को रोकता है।

बार-बार हो रहे हैं यूरिन इंफेक्शन का शिकार? बाबा रामदेव के इन आयुर्वेदिक नुस्खों को आज़माकर पाएं हमेशा के लिए छुटकारा

जूं के साथ लीख भी हो जाएगी जड़ से साफ़, बस इन घरेलू नुस्खों को आज़माएं

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement