1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फीचर
  5. कॉकरोच को घर से भगाने के घरेलू उपाय, यूं हो जाएंगे रफूचक्कर

कॉकरोच को घर से भगाने के घरेलू उपाय, यूं हो जाएंगे रफूचक्कर

गर्मी और बरसात आते ही घरों में कॉकरोचों का बाहर आना आम बात है। ये सबसे ज्यादा किचन , बाथरूम और स्टोर रूम में दिखाई देते हैं। आप घरेलू नुस्खों को अपनाकर कॉकरोचों से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 23, 2021 10:57 IST
कॉकरोच को घर से भगाने के घरेलू उपाय, यूं हो जाएंगे रफूचक्कर- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कॉकरोच को घर से भगाने के घरेलू उपाय, यूं हो जाएंगे रफूचक्कर

गर्मी और बरसात आते ही घरों में कॉकरोचों का बाहर आना आम बात है। ये सबसे ज्यादा किचन , बाथरूम और स्टोर रूम में दिखाई देते हैं। वहीं कॉकरोच अपने साथ कई बीमारियां भी लाते हैं। ये न केवल खाने पीने के सामान में घुस जाते हैं बल्कि कई तरह की बीमारियां भी फैलाते हैं। ऐसे में कई लोग कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए तरह तरह के उपाय आजमाते हैं जिनमें से कुछ का असर होता है और कुछ तो बिल्कुल ही बेअसर हो जाते हैं।

इसके लिए कई लोग केमिकल्स की दवाइयों का भी यूज करते हैं। इन्हें भगाने के लिए बाजार में भी बहुत सी चीजें मिलती है। पर कुछ केमिकल वाले प्रोड्क्ट्स का इस्तेमाल करने से आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। 

आप घरेलू नुस्खों को भी अपनाकर कॉकरोचों से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं इन्‍हें घर से कैसे भगाए : 

केरोसिन ऑयल

केरोसिन ऑयल की स्मेल बहुत स्ट्रांग होती है जिससे कॉकरोचों को भगाने में काफी कारगर हो सकता है। आप घर की सफाई करते समय पानी में केरोसिन ऑयल डालकर पोछा मार सकते हैं। आप चाहे तो केरोसिन ऑयल का स्‍प्रे भी कर सकते हैं।  ऐसा करने से कॉकरोच घर से दूर भाग जाते हैं।

बोरिक एसिड,आटा और चीनी 

बोरिक एसिड, आटा और चीनी को बराबर मात्रा में लेकर गूंद लें और छोटी छोटी गोली बना ले। गोली बनाकर आप इसे ड्रॉर, अलमारी, रैक, फ्रिज आदि के नीचे रखें दें। कॉकरोच खाने के लालच से वहां आएंगे और इसमें मिले बोरिक एसिड खानकर मर जाएंगे। इसका इस्तेमाल करते समय विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। अगर घर में बच्‍चें या जानवर हैं तो उनकी पहुंच से इन्‍हें दूर रखें।

छिपकली को घर से भगाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

लौंग

आमतौर पर लोग लौंग का इस्तेमाल खाने के तौर पर करते हैं लेकिन आप इसका इस्तेमाल घर से कॉकरोच को भगाने के लिए भी कर सकते हैं। कॉकरोच को लौंग की खुशबू  पसंद नहीं होती, जिससे वे इससे दूर रहते हैं। इसलिए आप अपने फ्रिज, किचन आलमीरा, रैक आदि में 4 से 5 लौंग को रख दें, लौंग रखने से इन जगहों पर कॉकरोच नहीं आएंगे।

तेजपत्ता 

तेजपत्ते की स्मेल बहुत ही स्‍ट्रॉन्‍ग होती है। कॉकरोच को ये स्मेल बिल्कुल पसंद नहीं होती। इसकी महक कॉकरोच को भगाने के लिए काफी है। घर के जिस कोने में भी कॉकरोच दिखे वहां तेजपत्ते की कुछ पत्तियों को मसलकर बिखेर दें।  ऐसा करने से कॉकरोच उस जगह से भाग जाएंगे। तेजपत्तियों को समय-समय पर बदलते रहें, कॉकरोच इन जगहों से हमेशा के लिए दूर रहेंगें।

पेट फूलने की समस्या से रहते हैं हमेशा परेशान तो इन चीजों से बना लें दूरी

कॉफी

जहां पर कॉकरोच दिखे वहां पर कॉफी के कुछ दाने रख दें। कॉफी के दाने खाने से कॉकरोच मर जाते हैं। ये कॉकरोच को भगाने में काफी असरदार होती है।

बोरिक पाउडर

घर में जिन जगहों पर कॉकरोच है वहां बोरिक पाउडर का छिड़काव कर दें। ऐसा करने से वहां से कॉकरोच भाग जाएंगे और दुबारा घर नहीं बनाएंगे। जिस कमरे में इसका इस्तेमाल कर रहें हो उस कमरे का दरवाजा बंद रखें। छिड़काव करते समय बच्‍चे और पालतू जानवर को दूर रखें वरना हानिकारक हो सकता है।

अगर आपके किचन के सिंक, टेबल, फर्नीचर आदि में दरार हों तो उन्‍हें वाइट सिमेंट या एमसील की मदद से जल्द भर दें। इन जगहों पर कॉकरोज छिपते रहते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X