Thursday, April 25, 2024
Advertisement

चूहों को बिना मारे घर से भगा देंगे ये शानदार टिप्स, आजमा कर देखिए

अगर आप चूहों के आतंक से परेशान हैं और उन्हें बिना मारे घर से बाहर निकालना चाहते हैं तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 29, 2021 17:02 IST
RATS - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV चूहों को भगाने के तरीके 

घर में अगर एक भी चूहा घुस जाए तो नाक में दम कर देता है। चूहे घर में मौजूद अनाज के साथ-साथ कपड़ों और कई बार कीमती चीजों को भी कुतर जाते हैं। ऐसे में इन्हें बाहर निकालना जरूरी हो जाता है। लेकिन ये काम बेहद मुश्किल है क्योंकि चूहे ऐसी जगह जागकर छिप जाते हैं जहां नजर नहीं पड़ती। बाजार में चूहों को मारने के लिए रैट किलर मिल जाता है, जिसके इस्तेमाल से वो घर के बाहर जाकर मर जाएं। लेकिन, इसे रखने से चूहे घर से भागते नहीं बल्कि उसे खाकर अंदर ही मर जाते हैं, जिसके बाद उनके मरने का पता तभी चल पाता है जब बदबू फैलने लगती है। घर से चूहा भगाना इसलिए भी बेहद जरूरी हो जाता है क्योंकि इनसे 'प्लेग' जैसी जानलेवा बीमारी होने का खतरा भी बना रहता है। इन सभी दिक्कतों से बचने के कई तरीके हैं। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप चूहों को बिना मारे घर से भगा सकते हैं। 

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए घर पर बनाएं ये उबटन, पाएं चमकदार त्वचा

चूहों को बिना मारे घर से भगाने के लिए अपनाएं ये 7 आसान टिप्स 

पिपरमेंट

चूहों को पिपरमेंट की गंध नहीं पसंद होती है। अगर आप घर के हर कोनों में रुई में पिपरमेंट लगाकर रख दें तो चूहे अपने आप भाग जाएंगे। 

तंबाकू

तंबाकू स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। लेकिन, यह चूहों को घर से भगाने के लिए आपके काम आ सकता है, क्योंकि इसमें  नशीले पदार्थ मौजूद होते हैं जिसे खाने से चूहे बेहोशी की हालत में आ जाते हैं। इसके लिए एक कटोरी में चुटकी भर तम्बाकू लें। इसमें 2 छोटी चम्मच देसी घी मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिला लें। फिर बेसन या आटा डालकर गोलियां तैयार कर लें। इसे उस जगह रखें जहां से चूहों का आना-जाना होता है। ऐसा करने से चूहे इसे खाएंगे और बेहोशी की हालत में आते ही घर से बाहर निकल जाएंगे।  

पुदीना

PUDINA

Image Source : INSTAGRAM/ OURBOTANIKA
पुदीना 

पुदीने की महक चूहों को बर्दाश्त नहीं होती है। अगर आप बिल के बाहर अगर पुदीने की पत्तियां रख देंगे तो चूहे बिल के बाहर आ जाएंगे और दोबारा आपके घर का रुख भी नहीं करेंगे।

काली मिर्च

अगर आप घर से चूहों को भगाना चाहते हैं तो उस जगह काली मिर्च के दाते फैला दें, जहां वो छिप जाते हैं। ये तरीका कारगर हो सकता है। 

लाल मिर्च

RED CHILLI

Image Source : INSTAGRAM/ PEPPERDELIGHTBLOG
लाल मिर्च

खाने में इस्तेमाल की जाने वाली लाल मिर्च चूहों को भगाने का अच्छा तरीका माना गया है। घर के जिन जगहों पर चूहों का आतंक फैला रहता है वहां पर इसका छिड़काव इन्हें भगाने में मददगार साबित होता है।

फिटकरी 

फिटकरी चूहे का दुश्मन होता है। इसके लिए आप फिटकरी के पाउडर का घोल बना लें और बिल के पास छिडकाव कर दें। ये चूहे भगाने का एक आसान और सरल उपाय है।

तेजपत्ता

तेजपत्ता चूहों को मारने के लिए अक अचूक उपाय है। इसकी खुशबु से चूहे भाग जाते हैं। इसलिए आप चाहे तो घर पर उन जगहों पर तेजपत्ता रख सकते हैं जहां पर चूहा ज्यादा आते हैं। 

कपूर 

CAMPHOR

Image Source : INSTAGRAM/TRUELEAVESHANDMADE
कपूर

घर में कपूर की गोलियां को पूजा के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, इन्हें चूहे भगाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इनकी गंध से चूहों को सांस लेने में परेशानी होने लगती है और वो घर से बाहर निकल जाते हैं। 

बाल

चूहों को घर से भगाने का सबसे आसान तरीका है इंसानों के बाल, क्योंकि इससे चूहे दूर रहते हैं। इसको निगलने से इनकी मौत हो जाती है इसलिए इसके नजदीक आने से ये काफी डरते हैं।

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

आंखों को ठंडक पहुंचाएगा ये आयुर्वेदिक काजल, जानिए बनाने का सिंपल तरीका

जूतों से आ रही बदबू से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, जल्द मिलेगा छुटकारा

झड़ते बाल और बालों की ग्रोथ के लिए बेस्ट है ये आयुर्वेदिक तेल, घर पर यूं बनाएं

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement