1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फीचर
  5. जूतों से आ रही बदबू से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, जल्द मिलेगा छुटकारा

जूतों से आ रही बदबू से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, जल्द मिलेगा छुटकारा

कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप अपने जूतों से आ रही बदबू को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 28, 2021 15:33 IST
जूतों से बदबू  दुर...- India TV Hindi
Image Source : PEXELS.COM जूतों से बदबू  दुर करने के घरेलू नुस्खे  

जूतों से बदबू आना सबसे बड़ी समस्या होती है। लोगों से घिरा होने पर अगर आपको जूते उतारने में शर्म आती है तो इसका मतलब साफ है कि उनसे आने वाली बदबू को लेकर आप किसी के सामने शर्मिंदा नहीं होना चाहते हैं। जूतों से आने वाली बदबू से आप परेशान न हो बल्कि घर में ही मौजूद चीजों से आप इसका बड़ी आसानी से निजात पा सकते हैं।

जूतों से बदबू बैक्टीरिया के कारण आते हैं। लेकिन जिन लोगों को ज्यादा पसीना आता है या फिर जिनके जूते अधिक गंदे रहते हैं, ऐसे लोगों के जूतों से बदबू आना शुरू हो जाती है। इससे न केवल बदबू बल्कि गंदगी पैरों में भी चिपकने लगते हैं जिससे कई बीमारियों का कारण भी बन सकती है। जानिए कैसे पाएं जूतों से आने वाली बदबू से छुटकारा?

1.सफेद सिरका

जूतों की बदबू को दूर करने के लिए सफ़ेद सिरका मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आप सफेद सिरके को पानी में डाल कर जूतों को धो लें। अगर आप चाहें तो सिरका को जूतों के अंदर छिड़क कर कपड़े से साफ कर सकते हैं। आप अपने पैरों की दुर्गंध को दूर भगाने के लिए भी सिरका का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक बाल्टी गर्म पानी लें अब इसमें सेब का सिरका डाल दें। इसके बाद अपने पैरों को इस पानी में थोड़ी देर के लिए रहने दें। ऐसा करने से बदबू से छुटकारा मिल सकता है।

2. टी-बैग

tea-bag

Image Source : PEXELS.COM
टी-बैग

 टी-बैग की मदद से आप जूतों की बदबू को दूर कर सकते हैं। टी-बैग में मौजूद टैनिन्स बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है। इसके लिए आप सबसे पहले टी बैग को उबलते हुए पानी में कुछ देर के लिए डाल दें। अब उसे  पानी से बाहर निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद  इन टी बैग्स को जूतों के अंदर कुछ देर के लिए रख दें। ऐसा करने से जूतों की बदबू से छुटकारा मिल सकता है।

Kitchen Hacks : काले पड़ गए हैं तांबे के बर्तन? इन टिप्स से चमक उठेंगे नए जैसे

3 .चावल का पानी

आप चावल का पानी से भी जूतों की बदबू को आसानी से दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप चावल को आधे घंटे के लिए पानी में भिगोकर इस पानी को छान लें। अब इस पानी में अपने पैरों को डूबोकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से  आपके पैरों से दुर्गंध दूर हो जाएगी।

4. बेकिंग सोडा

baking soda

Image Source : PEXELS.COM
बेकिंग सोडा

जूतों से बदबू का मुख्य कारण पसीना और बैक्टीरिया होती है। अगर आप बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल करते हैं तो यह इनसोल के अंदर मौजूद पसीने को सोखता है और बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आप जूतों में  बेकिंग सोडा छिड़क सकते हैं। आप हर रात को जूतों में बेकिंग सोडा छिड़क दें और फिर इसे सुबह उठकर साफ कर लें। ऐसा करने से जूतों से बदबू  आना दूर हो जाएगी।

5. फल का छिलका

जूते के अन्दर सिट्रिक फल के छिलके डालने से बदबू दूर हो जाती है। 

Kitchen Hacks: इन आसान तरीकों से करें लकड़ी के बर्तनों को साफ, दूर होगी गंध

6. लैवेंडर ऑयल

लैवेंडर ऑयल की मदद से भी आप बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप जूतों के अंदर एक दो बूंदें लैवेंडर ऑयल डाल दें। इस तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिसके कारण बदबू आना दूर हो जाता है।

इस बात का रखें ध्यान

1. कोशिश करें कि आप हर दिन मोजे बदल बदलकर पहनें।

2. बेहतर होगा की आप हर रोज एक ही जूता पहनने से बचें। कोशिश करें कि 2 से 3 जोड़ी जूतों को अपने पास रखें।

कपड़ों से चाय के जिद्दी दाग होंगे छूमंतर, ये आसान टिप्स आजमा कर देखिए

3. आप जूते में मेडिकेटेड इन-सोल लगा सकते हैं इससे पैरों की बदबू दूर हो जाएगी।

4 अगर किसी कारण जूते गीले हो गए हैं तो उन्हें ड्रायर से सुखा लें या फिर धूप में रख दें।

Click Mania
bigg boss 15