Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कपड़ों से चाय के जिद्दी दाग होंगे छूमंतर, ये आसान टिप्स आजमा कर देखिए

हमारे देश में चाय के दीवाने बहुत हैं। ऐसे में चाय कपड़ों पर गिर जाए तो जिद्दी दाग हटाए नहीं हटते। ये आसान टिप्स आपकी मदद करेंगे।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 01, 2021 15:52 IST
tips for removing tea stains- India TV Hindi
Image Source : EKBAATBATA tips for removing tea stains

इंडिया वालों को चाय बेहद पसंद है। हर घर में आपको चाय के दीवाने मिलेंगे। ऐसे में एक आम शिकायत सामने आती है कि चाय पीते समय कपड़ों पर गिर गई औऱ उसका दाग कपड़े से नहीं छूट रहा। ऐसे में कई शानदार कपड़े खराब हो जाते हैं और उन्हें फिर पहना नहीं जाता है। आप भी कपड़ों  पर गिरी चाय के जिद्दी दाग से परेशान हो गए हैं तो आपके लिए बेहद शानदार टिप्स यहां है। 

किचन की कढ़ाही कितनी भी काली हो गई हो, कुछ ही देर में चमक उठेगी, ये घरेलू टिप्स करेंगे मदद

चलिए जानते हैं कि कपड़ों से चाय का दाग कैसे हटाया जाए। 

व्हाइट विनेगर

जी हां, व्हाइट विनेगर यानी सफेद सिरका एक नैचुरल क्लींजर है तो है ही, साथ ही ये एक शानदार ब्लीचिंग एजेंट भी है। यह कपड़ों पर लगे दाग धब्बों को हटाता है। सबसे पहले आप एक बाल्टी पानी में आधा कप सफेद सिरका  घोल लें। अब  दाग वाला कपड़ा इसमें भिगोकर दाग वाली जगह को थोड़ी देर रगड़ लें। अब थोड़ी देर के  लिए उसी कपड़े को इस सिरके वाले पानी में भिगोकर रख दें। पंद्रह मिनट बाद इस कपड़े को निकाल कर साफ पानी में धोकर सुखा दें। 

बाथरूम की टाइलों पर पड़े पीले दाग होंगे गायब, अपनाएं ये कारगर टिप्स

ग्लिसरीन
ग्लिसरीन फटें होंठों को मुलायम करने के साथ साथ कपड़ों पर से दाग भी हटाती है। दाग वाली जगह पर पूरी तरह ग्लिसरीन को मल दीजिए। फिर इसे कुछ देर छोड़ दीजिए और बाद में साबुन से कपड़े को अच्छी तरह साफ कर लीजिए। 

नींबू
नींबू भी नैचुरल क्लींजर होने के साथ साथ ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है। नींबू में दाग धब्बों को साफ करने की शानदार क्षमता है और इसीलिए इससे दाग धब्बे गायब  हो जाते हैं और कपड़े की उम्र भी लंबी होती है। आपको सबसे पहले नींबू काट कर जहां दाग लगा है , उस हिस्से पर अच्छी तरह रगड़ना है। जब दाग वाले हिस्से पर पूरी तरह नींबू का रस लग जाए तो कपड़े को धूप में सुखा दें। कुछ ही देर में आपको कपड़े पर लगा चाय का दाग हल्का होता नजर आएगा। 

Kitchen Hacks: बरसात में नमक और मसाले सील जाते हैं, ट्राई कीजिए ये कारगर टिप्स, नहीं आएगी सीलन

उबले आलू का पानी
एक बर्तन में कुछ आलू उबाल लीजिए। इन आलुओं को तो आप भोजन में इस्तेमाल कर लीजिए लेकिन जिस पानी में आलू उबाले हैं, उससे कपड़े पर गिरी चाय का दाग हटाया जा सकेगा। इस पानी में दाग वाले कपड़े को आधे घंटे के लिए भिगो दें औऱ फिर साफ पानी में धो कर धूप में सुखा लें। 

सुहागा
सोने पर सुहागा आपने कहावत सुनी होगी। यही सुहागा यानी सोडियम टेट्राबोरेट आपको बाजार से मिल जाएगा। इसे गुनगुने पानी में अच्छी तरह घोल लीजिए और इस घोल को दाग वाली जगह पर लगा दीजिए। बाद में साफ पानी से कपड़ा धो लें। कपड़े से चाय का दाग निकल जाएगा।

चावल बच गए हैं तो फेंकने की बजाय बनाइए कुछ ऐसा कि खाने वाले वाहवाही करने लगे 

उबलता हुआ पानी
जी हां, उबलता हुआ पानी चाय के दाग को गायब करता है। एक बर्तन में पानी उबाल लें और उबलने दे। इसी उबलते हुए पानी में दाग वाला कपड़ा कुछ देर के लिए छोड़ दें। बाद में साबुन से धोकर सुखा दें। इससे चाय के दाग चले जाएंगे। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement