1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Kitchen Hacks: कुकर की ढीली रबर से हो गए हैं परेशान? नया खरीदने के बजाए अपनाएं ये तरीके

Kitchen Hacks: कुकर की ढीली रबर से हो गए हैं परेशान? नया खरीदने के बजाए अपनाएं ये तरीके

आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप कुकर की ढीली रबर को दोबारा टाइट कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: September 27, 2021 16:19 IST
pressure cooker- India TV Hindi
Image Source : PEXELS.COM प्रेशर कुकर

ज्यादातर लोगों के घरों में खाना बनाने के लिए प्रेशर कुकर का इस्तेमाल होता है। क्योंकि इसमें खाना जल्दी बन जाने के साथ-साथ काफी देर तक गर्म भी बना रहता है। लेकिन कई लोगों को यह शिकायत रहती है कि रोज कुकर के इस्तेमाल से इसके ढक्कन में लगी रबर ढीली हो जाती है। जिसके कारण इसमें ठीक से स्टीम नहीं बन पाती है और भाप निकलने से सीटी नहीं आती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो टेंशन न लें। आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप कुकर की ढीली रबर को दोबारा टाइट कर सकते हैं। 

1 कुकर की रबर पर दोनों साइड थोड़ी-थोड़ी टेप लगा सकते हैं। ऐसा करने से रबर टाइट हो जाएगी और इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

2.अगर कुकर के ज्यादा इस्तेमाल से इसकी रबर ढीली हो गई है तो इसे ढक्‍कन से उतारकर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से रबर थोड़ी टाइट हो जाएगी और आसानी से कुकर में प्रेशर बनने लगेगा।

Kitchen Hacks: इन आसान तरीकों से करें लकड़ी के बर्तनों को साफ, दूर होगी गंध

3.अगर कुकर का रबर ज्यादा ढीला हो जाए और ढक्‍कन से खुद ही उतरने लगे तो इसे टाइट करने के लिए रबर को करीब 10 मिनट के लिए फ्रिजर में रख दें। आप इसे ढक्कन के साथ भी फ्रीजर में रख सकते हैं। ऐसा करने से रबर ठंडा होकर ढक्कन में अच्छे से चिपक जाएगा। 

4. कुकर के रबर को टाइट करने के लिए आप आटे की लोई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप कुकर के ढक्कन में अच्छे से चारों तरफ लोई लगाकर भर दें। इससे भाप निकल नहीं पाएगी और कुकर में अच्छे से स्टीम बन पाएगी।

काले पड़ गए हैं चांदी के गहने और बर्तन? इन टिप्स की मदद से चमक उठेंगे

5.  कई बार ऐसा होता है कि कुकर का रबर ज्‍यादा ढीला हो जाता है। ऐसे में आप रबर को थोड़ी काट लें। उसके बाद ढक्कन में इसे फिट करके दोबारा जोड़ लें। आप इसे गर्म करके या फेविकॉल का इस्तेमाल करके जोड़ सकते हैं। 

कपड़ों से चाय के जिद्दी दाग होंगे छूमंतर, ये आसान टिप्स आजमा कर देखिए

Click Mania
bigg boss 15