Saturday, April 27, 2024
Advertisement

World Sleep Day 2021: अच्छी नींद लेने के हैं कई फायदे, दूर रहता है मोटापा, कब्ज और डिप्रेशन

हर साल 19 मार्च को 'वर्ल्ड स्लीप डे' मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को नींद और सेहत के बीच संबंध के प्रति जागरूक करना है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 19, 2021 16:39 IST
वर्ल्ड स्लीप डे 2021 - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KATSOULAS_ORTHOPAIDIKA_COCOMAT वर्ल्ड स्लीप डे 2021 

एक स्वस्थ व्यक्ति को कम से कम 8 घंटे कि नींद लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन, भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यस्तता के कारण बहुत से लोग आठ घंटे की नींद पूरी नहीं कर पाते हैं। बदलती दिनचर्या और तनाव के कारण बड़ी संख्या में लोग अनिद्रा के शिकार हो रहे हैं। नींद पूरी नहीं होने पर व्यक्ति किसी काम को ठीक से नहीं कर पाता है। बहुत से लोगों को लगता है कि नींद ना आना एक सामान्य समस्या है। लेकिन, दिन-प्रतिदिन यह एक गंभीर समस्या बनती जा रही है। नींद ना आने के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे खराब दिनचर्या, गलत खानपान और तनाव।

Kalonji Control Diabetes: डायबिटीज मरीजों के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी कलौंजी, जानें इस्तेमाल का तरीका

क्यों मानाया जाता है 'बर्ल्ड स्लीप डे?'

world sleep day 2021

Image Source : INSTAGRAM/OEFENTHERAPIEJOY
वर्ल्ड स्लीप डे 2021

आज यानि 19 मार्च को 'वर्ल्ड स्लीप डे' के रूप में मनाया जाता है। हर साल मार्च महीने में तीसरे शुक्रवार को 'वर्ल्ड स्लीप डे' मनाया जाता है। इसे पहली बार साल 2008 में मनाया गया था। अच्छी नींद का महत्व समझाने और लोगों को जागरूक करने के लिए 'वर्ल्ड स्लीप डे' मनाया जाता है।

बर्ल्ड स्लीप डे का महत्व और थीम

इस साल 'वर्ल्ड स्लीप डे' का थीम है- ‘नियमित नींद, स्वस्थ भविष्य’ जिसका मतलब है कि मौजूदा वक्त में हम सभी के लिए नियमित रूप से बराबर नींद लेना बहुत जरूरी है जिससे एक स्वस्थ भविष्य की कल्पना की जा सके। अगर हमारी नींद पूरी नहीं होगी तो हमारी कार्यक्षमता और स्वास्थ्य पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। यही वजह है कि  सभी लोगों को नींद के प्रति लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। इस बार के थीम में इस बात का संदेश दिया गया है जिससे लोगों में जागरूकता बनी रहे। बीमारियों से बचाव के लिए वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी ने 'विश्व स्लीप डे' की शुरुआत की थी। आज दुनियाभर के कई देशों में इस दिन को मनाया जाता है।

गर्मियों में जरूर पिएं नारियल पानी, कई बीमारियों से करेगा आपका बचाव

अच्छी नींद के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें 

केला

केले को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि केला नींद में भी सहायक हो सकता है। केले में मौजूद मैग्नीशियम और पोटैशियम से जल्दी सोने में मदद मिलती है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट भी होता है जो अच्छी नींद लेने में मदद करता है। 

चाय और कॉफी

tea and coffee

Image Source : INSTAGRAM/THEFOODBOY_
चाय और कॉफी 

अगर आपको अच्छी नींद लेनी है तो शाम को कैफीन वाली चीजों से दूर रहना चाहिए। सोने से पहले चाय और कॉफी का सेवन करने से नींद में बाधा आ सकती है। इसलिए सोने से पहले भूलकर भी चाय और कॉफी का सेवन करने से बचें।

कैमोमाइल टी

रात में सोने से पहले अगर आप इस चाय का सेवन करते हैं तो आपको अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है। कई रिसर्च के अनुसार कैमोमाइल टी में तनाव को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं।

ओट्स

ओट्मील में पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल के कारण नींद की क्वालिटी में सुधार होता है क्योंकि ये रिलेक्सेशन को बढ़ावा देते हैं। विटामिन और मिनरल मेलाटोनिन के प्राकृतिक स्त्रोत हैं। मेलाटोनिन हमारे नींद को नियमित करने में मदद कर सकता है।

गर्मियों में इन चीजों का ज्यादा सेवन आपको कर सकता है बीमार, आज से ही बना लें दूरी

दूध

milk

Image Source : INSTAGRAM/POTFRESH
दूध 

अगर आपको नींद आने में परेशानी होती है तो आप अपनी डाइट में दूध को शामिल करें। रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुना दूध पीने से अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है। 

पढ़ें हेल्छ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ऐसे करें शहद का इस्तेमाल, जल्द ही हट जाएगा आंखों का चश्मा

Kidney Stone: पथरी से राहत दिलाएगी तुलसी, ऐसे सेवन करके पाएं किडनी स्टोन से छुटकारा

टमाटर के साथ सलाद में इस एक चीज को ना खाएं कभी, हो सकते हैं बीमार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement