Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Cockroach Remedies: कॉकरोच ने मचा रखा है आपके घर में आंतक? इस ट्रिक से तुरंत मिलेगा छुटकारा

Cockroach Remedies: कॉकरोच से छुटकारा पाना के लिए ये उपाय बहुत कारगर साबित हो सकते हैं। अगर आप ये उपाय करेंगे तो घर और किचन में कॉकरोच का नामोनिशान नहीं रहेगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Published on: August 15, 2022 22:23 IST
Cockroach Remedies:- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Cockroach Remedies:

Cockroach Remedies: हमारे घर के किचन में अक्सर कॉकरोच पाए जाते हैं। ये बिन बुलाए मेहमान अपनी मौजदगी से किचन का हुलिया बदल देते हैं। अगर आपके किचन में कॉकरोच हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। दरअसल, किचन में कॉकरोच होने की वजह से आपको अपनी सेहत से लेकर कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। ये नाली और गटर से निकलकर आपके घर में पहुँच जाते हैं फिर आपके आपके खाने तक घूमना रहते हैं इससे इन चीजों में हानिकारक बैक्टीरिया पहुंचते हैं, जो मानव शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं। इसलिए जरूरी हो जाता है कि कॉकरोच को घर के किचन से बाहर निकाला जाए। तो आगर आपके किचन या घर में कॉकरोच हैं तो इन घरेलू नुस्खों से उनको तुरंत भगा दीजिए। 

कॉकरोच के कहर से मुक्ति दिलाएगी नीम की पत्ती 

नीम के पेड़ के कई फायदे होते हैं। अगर आप कॉकरोच को घर से भगाना चाहते हैं तो ये नीम आपके बहुत काम आ सकती है। कॉकरोच को भगाने के लिए नीम की पत्तियों की पानी में उबाल लें और फिर उस नीम के पानी को कॉकरोच वाली जगहों पर छिड़क दें। इस ट्रिक से कॉकरोच किचन से चले जाएंगे।

Glowing Skin Face Packs: चेहरे पर लाना चाहते हैं चांद सा निखार, तो आज ही लगाएं फल और सब्जियों से बने फेस पैक

केरोसिन से भगाएं कॉकरोच

अगर आप अपने किचन से कॉकरोच भगाना चाहते हैं तो आप मिटटी का तेल यानी की यानी केरोसिन की मदद ले सकते हैं। जहां कॉकरोच सबसे ज्यादा दिखाई देते हैं उस जगह पर रेखा बना लीजिये। फिर वहां पर केरोसिन स्प्रे कर दीजिए। केरोसिन की दुर्गंध से कॉकरोच किचन से भाग जाएंगे। 

बेकिंग सोडा है बहुत कारगर

कॉकरोच को घर से भगाने में बेकिंग सोडा भी बहुत काम आ सकता है। अगर आपको कॉकरोच बहुत परेशान कर रहे हैं, तो बेकिंग सोडा में शक्कर मिलाकर एक मिश्रण बना लें। इसके बाद कॉकरोच जहां ज्यादा आते हैं वहां पर ये मिश्रण डाल दें। चीनी कॉकरोच को आकर्षित करेगी लेकिन बेकिंग सोडा के साथ इसका मिश्रण उनके लिए जहर की तरह काम करेगा और वो मर जाएंगे। 

लौंग है असरदार 

कॉकरोच लौंग की गंध को पसंद नहीं करते हैं, जिसके कारण वो इसकी गंध सूंघकर भाग जाते हैं। आप घर के कोनों में, किचन में और जहों पर कॉकरोच आते हैं  इन सभी जगहों पर लौंग की कलियां रख दें।

Disclaimer: डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

Hair Care Tips: बाल झड़ रहे हैं और समय से पहले हो रहे हैं सफेद? बस 2 चम्मच कॉफी है काफी

स्‍वतंत्रता के 75वें साल पर स्‍पेशल दिखने के लिए पहनें ये ट्रेंडी आउटफिट्स, आजादी के रंग में डूबे आएंगे नजर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement