Friday, May 10, 2024
Advertisement

इन सब्जियों को पकाकर खाने से घट जाता है न्यूट्रिएंट्स, कच्चा खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे

कच्ची सब्जियां न सिर्फ हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं, बल्कि कई गंभीर बीमारियों को भी दूर रखने में हमारी मदद कर सकती हैं। इनमें फाइबर, मिनरल्‍स, एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर होते हैं, जबकि कैलोरी कम होती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 12, 2023 19:03 IST
Healthy vegetables - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Healthy vegetables

कच्ची सब्जियां सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। कच्ची सब्जियों में फाइबर, मिनरल्‍स, एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिस वजह से ये न सिर्फ हमारे शरीर के लिए असरदार होती हैं, बल्कि कई गंभीर बीमारियों को भी दूर रखने में हमारी मदद कर सकती हैं। हेल्‍दी डाइट में कच्ची सब्जियों का कोई मुकाबला नहीं है। कुछ कच्ची सब्जियों में पके फूड की तुलना में अधिक पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। चलिए आज हम आपको  फूड्स के बारे में बताएंगे जिसका कच्‍चा सेवन करना आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

  1. कच्चा प्याज: कच्चे प्याज में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, फ्लेवोनोइड्स और सल्फ्यूरिक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इसे पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है। यह डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में बेहद फायदेमंद है। 
  2. कच्चा लहसुन: कच्चा लहसुन, ब्‍लड शुगर, मेंटल हेल्‍थ, नॉर्मल कोलेस्ट्रॉल और हार्ट को हेल्‍दी रखने में मदद करता है। कच्‍चा लहसुन एंटीऑक्सीडेंट और सल्फ्यूरिक इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने का काम भी करता है। कच्चे लहसुन में एंटी-कैंसर गुण भी होते हैं। वहीं अगर आप इसका सेवन पकाकर करते हैं तो इसके सभी पौष्टिक गुण नष्ट हो जाते हैं। 
  3. शिमला मिर्च: शिमला में विटामिन बी 6, विटामिन ई, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर होते हैं। लाल शिमला मिर्च पकाए जाने पर 75% तक यह अपने एंटीऑक्सीडेंट को खो देती है जबकि फाइबर की मात्रा में 15-40% की कमी हो जाती है।
  4. कच्‍चा ब्रोकली: कच्‍चा ब्रोकलीभी सुपरफूड की कैटेगरी में आता है जो कैंसर कोशिकाओं से लड़ने, लो ब्‍लड प्रेशर, डायबिटीज , इम्‍यूनिटी बढ़ाने, बेहतर हार्ट के लिए कई गुना लाभकारी होता है। अध्ययनों से पता चला है कि कच्चे ब्रोकली में पके ब्रोकली की तुलना में दस गुना अधिक सल्फोराफेन हो सकता है जो इसके गुणों को कई गुना बढ़ा सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

शुगर बढ़ने पर मुंह से आने लगती है बदबू और मसूड़ों से खून, इस बीमारी में ऐसी रखें अपनी ओरल हेल्थ का ख्याल

खून में जमे गंदे यूरिक एसिड को गलाकर बाहर निकालती है ये हरी पत्ती, इस्तेमाल से जोड़ों के दर्द की होगी हमेशा के लिए छुट्टी

ब्राउन या सफेद, जानें कौन सा अंडा है आपकी सेहत के लिए ज़्यादा फायदेमंद

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement