Friday, May 10, 2024
Advertisement

ब्राउन या सफेद, जानें कौन सा अंडा है आपकी सेहत के लिए ज़्यादा फायदेमंद

कई लोगों को लगता है कि ब्राउन अंडे ज़्यादा पौष्टिक होते हैं। हालांकि, कई वैज्ञानिक रिसर्च में इस बात की बहुत ज़्यादा पुष्टि नहीं होती।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 12, 2023 18:49 IST
Brown Egg- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Brown Egg

आपने देखा होगा कि बाज़ार में 2 रंग के अंडे मिलते हैं। एक होते सफ़ेद अंडे और दूसरे होते हैं ब्राउन अंडे। कई लोगों को लगता है कि ब्राउन अंडे ज़्यादा पौष्टिक होते हैं। हालांकि, कई वैज्ञानिक रिसर्च में इस बात की बहुत ज़्यादा पुष्टि नहीं होती। दोनों अंडे ऊपर से भले ही अलग रंग के दिखाई देते हों, लेकिन फूटने के बाद वे एक जैसे ही दिखाई देते हैं। एक 50 ग्राम के अंडे में लगभग 78 कैलोरी पाई जाती है। इसमें 5.3 ग्राम फ़ैट, 6.29 ग्राम प्रोटीन और 0.56 ग्राम कार्बोहाइड्रेट के साथ ही लगभग 22 माइक्रोग्राम विटामिन B9, 0.59 मिलीग्राम आयरन, 25 मिलीग्राम कैल्शियम, 63 मिलीग्राम पोटैशियम, 86 मिलीग्राम फ़ॉस्फ़ोरस, 0.53 मिलीग्राम ज़िंक होता है। हालांकि, मुर्गी की नस्ल और उन्हें पाले जाने वाले माहौल के हिसाब से अंडों के पोषण में अंतर आ सकता है। अच्छी खुराक और अच्छी देखभाल वाली मुर्गियों के अंडों का पोषण अन्य मुर्गियों के अंडों से ज़्यादा होगा। लेकिन, सिर्फ़ ऊपर के खाल के रंग से किसी मुर्गी के अंडे का पोषण कम-ज़्यादा नहीं हो सकता।

ये काला मसाला कैंसर और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का है काल, डाइट में शामिल कर रहें एकदम फिट

अब सवाल यह उठता है कि अगर दोनों रंगो के अंडों में पोषण लगभग बराबर होता है, तो सफ़ेद अंडों के मुकाबले ब्राउन अंडे लगभग दुगुनी कीमत पर क्यों बेचे जाते हैं। बहुत समय पहले जब ब्राउन मुर्गियां कम हुआ करती थीं, तब अंडों की सप्लाई को कंट्रोल में रखने के लिए ब्राउन अंडों की कीमत को ज़्यादा रखा जाता था। हालांकि, अब तो दोनों की संख्या लगभग बराबर ही है।  अंडों की कीमतों में अंतर उनके नस्ल, खुराक और माहौल के हिसाब से कम-ज़्यादा होती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

शुगर बढ़ने पर मुंह से आने लगती है बदबू और मसूड़ों से खून, इस बीमारी में ऐसी रखें अपनी ओरल हेल्थ का ख्याल

खून में जमे गंदे यूरिक एसिड को गलाकर बाहर निकालती है ये हरी पत्ती, इस्तेमाल से जोड़ों के दर्द की होगी हमेशा के लिए छुट्टी

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement