Friday, May 03, 2024
Advertisement

खाली पेट हींग खाने से मिलते हैं ये फायदे, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Hing Ke Fayde: भारतीय खाने में हींग का काफी इस्तेमाल होता है। यहां हम आपको खाली पेट हींग के सेवन के फायदे बताने वाले हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: September 02, 2023 17:30 IST
asafoetida benefits in hindi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK asafoetida benefits in hindi

भारतीयों के घरों में हींग का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। खाने में तड़के से लेकर अचार तक हींग के इस्तेमाल से न सिर्फ स्वाद बढ़ता है बल्कि सेहत के लिए भी हींग फायदेमंद है। औषधीय गुणों से भरपूर हींग के सेवन से आप कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। यहां हम आपको खाली पेट हींग के सेवन के फायदे (Asafoetida Benefits) बताने वाले हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे। 

सुबह खाली पेट हींग खाने से क्या होता है? (benefits of eating asafoetida on an empty stomach)

  1. खाली पेट हींग के सेवन से आपकी पाचन क्रिया बेहतर होगी और आप अपच, कब्ज जैसी समस्याओं से दूर रहेंगे। रोजाना 1 चुटकी हींग खाली पेट खाने से पेट से जुड़ी दिक्कतें दूर हो सकती हैं। इसके सेवन से आपका पाचन तंत्र बेहतर काम करेगा। 
  2. पेट में ब्लोटिंग या गैस की समस्या से अगर आप परेशान रहते हैं तो हींग का सेवन जरूर करें। खाली पेट हींग के सेवन से ब्लोटिंग और गैस की समस्या से आराम मिलता है।
  3. हींग के सेवन से ब्लड प्रेशर की समस्या में भी फायदा मिलता है। खाली पेट हींग का पानी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रह सकता है। लेकिन ब्लड प्रेशर के मरीज इसका सेवन डॉक्टर के परामर्श पर करें।
  4. एंटी-इंफ्लेमेटरी गणों से भरपूर हींग के सेवन से सिरदर्द में आराम मिलता है। इसके साथ ही सूजन की समस्या में भी हींग फायदा करती है।
  5. खांसी, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस की समस्या में भी हींग का सेवन फायदेमंद साबित होता है। हींग में एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे सांस लेने में परेशानी और जकड़न की समस्या में आराम मिलता है।

खाली पेट हींग का सेवन करने का तरीका

आप खाली पेट एक चुटकी हींग को 1 गिलास गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पी सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी भी बीमारी से जूझ रहे हैं तो हींग के सेवन से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: मसल्स गेन के लिए फॉलो करें ये टिप्स, मस्कुलर बॉडी बनाना होगा आसान

Parsi New Year 2023: पारसी संस्कृति से लेकर पकवान तक, नवरोज पर नए साल का रंग देखें दिल्ली की इन 3 जगहों पर

ब्रश करने के बाद कुल्ला करते समय पानी में मिला लें बस ये 1 चीज, दांतों के कीड़े और पीलेपन का होगा सफाया

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement