Thursday, April 25, 2024
Advertisement

एंग्जायटी कंट्रोल करने के लिए लगातार 1 हफ्ते करें ये काम, अपने आप महसूस करेंगे आराम

Walk in anxiety: एंग्जायटी में लोगों को समझ नहीं आता कि वो क्या करें और इसे कैसे कंट्रोल करने की कोशिश करें। ऐसे में ये काम आपको राहत दिला सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 13, 2023 16:45 IST
Walk in anxiety in Hindi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Walk in anxiety in Hindi

Walk in anxiety: क्या आपको एंग्जायटी होती है। क्या आपको लगता है कि आपका दिमाग रूक नहीं रहा और सोच में डूबे जा रहे हैं। साथ ही इससे आपको नींद नहीं आ रही या आपको बेचैनी हो रही है। तो, ये सभी एंग्जायटी के लक्षण हैं। ऐसे में कई बार दवाओं के ज्यादा लाइफस्टाइल और डाइट सही करने की जरूरत होती है। साथ ही योग और एक्सरसाइज इस काम में आपकी मदद कर सकते हैं। लेकिन, आज हम आपको एंग्जायटी में वॉक करने के बारे में बताएंगे। तो, जानते हैं इसके बारे में।

एंग्जायटी में वॉक-Walk in anxiety

एंग्जायटी में वॉक करना कई प्रकार से काम आ सकता है। पहले तो, आपको रोजाना 40 मिनट वॉक करना चाहिए। ये काम तब करें जब आपको एंग्जायटी हो। इस दौरान घर में या छत पर भी वॉक कर सकते हैं। पर कोशिश करें कि घर के बाहर निकल जाएं। थोड़ी खुली और हवादार जगह पर जाएं। ऐसा करने से मेंटल स्ट्रेस से ब्रेक मिलता है और एंग्जायटी कम होती है। 

गुलाब की पंखुड़ियां से पाएं गुलाबी गाल, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

एंग्जायटी में वॉक करने के फायदे-Walk in anxiety in Hindi

1. स्ट्रेस कम होता है

एंग्जायटी की शुरुआत ही स्ट्रेस से होती है। ऐसे में जब एंग्जायटी में होते हैं तो वॉक करना इस स्ट्रेस में कमी लाने का काम करता है। ये आपके दिमाग को शांत करता है और स्ट्रेस में कमी लाता है। 

2. ओवरथिंकिंग से ब्रेक मिलता है

एंग्जायटी में अक्सर लोग ओवरथिंक करते हैं और परेशान होने लगते हैं। उन्हें लगता है कि उनकी सोच कहीं भी जाकर रूक ही नहीं रही। ऐसे में वॉक करना इस सोच पर लगाम लगाने में मददगार है। तो, अगर आपको एंग्जायटी हो तो, एक लंबा वॉक करें। 

मुफ्त में मिलता है ये फल का पत्ता, खाते ही कंट्रोल हो सकती है यूरिक एसिड की समस्या

3. नींद अच्छी आती है

एंग्जायटी में वॉक करना नींद की कमी से लड़ने में मदद करता है। दरअसल, एंग्जायटी की वजह से लोगों को नींद नहीं आती है और वॉक करना शरीर को थका कर नींद  लाने में मदद करता है। साथ ही ये शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ ब्रेन को शांत करता है जिससे एंग्जायटी की समस्या नहीं होती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement