Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

इंटरव्यू में एंग्जायटी से ऐसे करें डील, सामने वाला भी नहीं पहचान पाएगा कि नर्वस हैं आप!

Interview anxiety tips: इंटरव्यू देने से पहले या देने के दौरान भी लोग अक्सर एंग्जायटी में रहते हैं। ऐसे में आप इन टिप्स की मदद से इस डर और तनाव को कम कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 28, 2024 21:27 IST
how to deal with interview anxiety - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL how to deal with interview anxiety

Interview anxiety tips: अक्सर ये होता है कि हम इंटरव्यू देने जाते हैं और वहां जाकर नर्वस दिखते हैं। तो, कुछ लोग शुरुआत से अंत तक नर्वस ही रहते हैं। इससे होता ये है कि आप तनाव में आकर या नर्वस होकर कई बार गलत जवाब दे जाते हैं और पूरा का पूरा इंटरव्यू ही खराब हो जाता है। ऐसे में कई बार बड़े मौके सिर्फ नर्वस होने की वजह से हाथ निकल जाते हैं और हम अपना ही नुकसान कर बैठते हैं। ऐसी स्थिति में एंग्जायटी कम करने के लिए हम इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं और इंटरव्यू के दौरान नर्वस दिखने से बच सकते हैं।

इंटरव्यू में एंग्जायटी से ऐसे करें डील

1. अपने कपड़ों और डॉक्यूमेंट को लेकर रहें कॉन्फिडेंट

सबसे पहले तो आपको अपना होमवर्क और रिसर्च पूरा करके जाना चाहिए। ताकि आप अपनी किसी भी कमी को लेकर वहां जाकर परेशान न हो। ऐसे में सबसे पहले अपने कपड़ों का सही चुनाव करें और उसमें सहज रहें। साथ ही अपने डॉक्यूमेंट को पूरा रखें ताकि इंटरव्यू के दौराम आप तनाव में न रहें। 

घर पर नाइट क्रीम कैसे बनाएं? जानें खास DIY Recipe जो है सबसे आसान और कारगर

2. समय से पहले पहुंचे ताकि तनाव न हो

असहज कपड़े, खो जान या देर से आना जैसी स्थिति इंटरव्यू के दौरान आपको तनाव में या फिर एंग्जायटी में रख सकती है। साथ ही आप इससे ऐसा महसूस कर सकते हैं जैसे कि हड़बड़ी में हों और ऐसे में इस दौरान आप कई सारी गलतियां भी कर सकते हैं। तो, तय करें कि आपक इंटरव्यू से 30 मिनट पहले ही उस जगह पर पहुंच जाना है। घर से ट्रैफिक को देखते हुए जल्दी निकलना है।

 interview anxiety

Image Source : SOCIAL
interview anxiety

3. चेहरे पर स्माइल रखें

इंटरव्यू में एंग्जायटी से बचने के लिए आप अपने चेहरे पर स्माइल रख सकते हैं। साथ ही आंखों की मूवमेंट सही रखें और बहुत ज्यादा परेशान न दिखें। इससे स्थिति और गड़बड़ हो सकती है। तो, इन दो बातों का ख्याल रख कर आप इंटरव्यू में एंग्जायटी को चेहरे पर दिखाने से बच सकते हैं।

क्या आपने खाई है अनानास की चटनी? जानें इसे बनाने की खास रेसिपी

 

4. हाथों को फोल्ड करके नीचे रखें

इंटरव्यू में एंग्जायटी कंट्रोल करने के लिए अपने हाथों को फोल्ड करके नीचे रखें। ज्यादा हाथ-पैर न चलाएं जो कि आपकी एंग्जायटी और नर्वसनेस को दिखाता है। तो, इंटरव्यू के दौरान इन बातों का ख्याल रखें और फोकस करें। सही जवाब दें और सामने वाले को खुश कर दें। तो, अब जब भी इंटरव्यू देने जाएं तो इन बातों का खासतौर पर ख्याल रखें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement