Friday, April 19, 2024
Advertisement

जुकाम होने पर सोते समय कर लें ये 3 काम, सीने की जकड़न और बलगम से मिलेगा आराम

जुकाम में घरेलू उपाय: जुकाम आपको लंबे समय के लिए परेशान करता है। ऐसे में दवाइयों के साथ कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल इस समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 28, 2023 12:43 IST
running nose home remedy- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK running nose home remedy

जुकाम में घरेलू उपाय: क्या आपको जुकाम है और आप अपनी बेहती नाक से परेशान हो गए हैं। तो, ऐसे में दवाओं के साथ आप कुछ घरेलू उपचारों की भी मदद ले सकते हैं। ये उपचार बिलकुल हर्बल हैं और लंबे समय से लोगों के इस्तेमाल में रहे हैं। इन उपचारों में आप हर्ब्स, हर्बल तेल और कई प्रकार के देसी नुस्खों (running nose home remedy in hindi) का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, आइए हम आपको बताते हैं ऐसे 3 देसी उपचारों के बारे में जो कि जुकाम की समस्या में काम आ सकते हैं।

जुकाम होने पर सोते समय कर लें ये 3 काम-Indian home remedies for runny nose and sneezing in hindi

1. रात में सोने से पहले तलवों में लगाएं सरसों तेल

रात में सोने से पहले तलवों में सरसों तेल लगाना सर्दी-जुकाम को कम करने में मदद कर सकता है। इस तेल को लगाने से पैरों में गर्मी पैदा होती है, जो कि पूरे शरीर में जाती है और ये गर्मी, सर्दी-जुकाम की समस्या को कम करने में मदद कर सकती है। तो, थोड़ा सा सरसों तेल लें, इसे गर्म कर लें और इसे अपने तलवों में लगाएं। 

क्या आपको पता है नाश्ते का सही समय? जानें और पाएं ब्रेकफास्ट करने के कुछ खास फायदे

2. एक चम्मच अदरक और शहद खा कर सोएं

शहद और अदरक दोनों ही इम्यूनिटी बूस्टर हर्ब हैं और जुकाम से बचाव में मदद कर सकते हैं। शहद जहां कंजेशन को कम करने और गले में खराश से राहत दिलाने में मददगार है। वहीं, अदरक एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुमों से भरपूर है। जब आप इन दोनों का एक साथ सेवन करते हैं जुकाम से बच सकते हैं।

mint_leaf

Image Source : FREEPIK
mint_leaf

इन 3 कारणों से जरूर खाएं ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit), जानें इसे खाने का सही समय और फायदे 

3. कपूर और पुदीने की पत्तियों का भाप लें

कपूर और पुदीने की पत्तियों को पानी में उबाल कर इन पत्तियों से भाप लें। ये तरीका आपके जुकाम को कम करने में मदद कर सकता है। दरअसल, कपूर और पुदीना दोनों ही कफ को पिघलाने और कंजेशन से राहत दिलाने में मददगार है। साथ ही ये एंटीइंफ्लेमेटरी भी हैं जो कि जुकाम को कम करने में मदद कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement