1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फीचर
  5. Kitchen Hacks : क्या आप से भी बार-बार जल जाती है कढ़ाही? जानिए मिनटों में कैसे करें साफ

Kitchen Hacks : क्या आप से भी बार-बार जल जाती है कढ़ाही? जानिए मिनटों में कैसे करें साफ

Kitchen Hacks : कढ़ाही के जलने के बाद सबसे पहला सवाल जो घर की महिलाओं के जहन में आता है कि आखिर इस जली हुई कढ़ाही को कैसे साफ करें। इसका जवाब आपको यहां मिलेगा...

Sweety Gaur Written By: Sweety Gaur @sweety_gaur
Updated on: July 26, 2022 14:12 IST
Kitchen Hacks- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Kitchen Hacks

Highlights

  • बेकिंग सोडा और नींबू को मिलाकर कढ़ाही करें साफ
  • बेकिंग सोडा और विनेगर को मिलाकर करें इस्तेमाल

Kitchen Hacks : आपने अपने घर की रसोईयों में अक्सर अपनी मम्मियों को कढ़ाही में खाना बनाते देखा होगा। कढ़ाही लोहे की हो तो खाना और भी स्वादिष्ट बनता है। लेकिन आजकल लोहे की कढ़ाई की इस्तेमाल पहले के मुकाबले काफी कम हो गया है। हालांकि सिर्फ स्वाद में ही नहीं लोहे की कढ़ाही में खाना बनाकर खाने से सेहत भी अच्छी रहती है। लेकिन अक्सर इस तरह की कढ़ाही जल्दी जल जाती है। 

कई बार तो कढ़ाही के साथ-साथ खाना भी जल जाता है। कढ़ाही के जलने के बाद सबसे पहला सवाल जो घर की महिलाओं के जहन में आता है कि आखिर इस जली हुई कढ़ाही को कैसे साफ करें। इस सवाल के सामने आते ही घर की महिलाएं अपने-अपने घरेलू उपाय आजमाने लगती हैं। ऐसे में आज हम भी आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आएं हैं। जिन्हें पढ़कर आप इसे जरूर इस्तेमाल करेंगी। 

Unlucky Plants: इन पेड़-पौधे को घर पर न रखें, नहीं तो हो सकती है कंगाली

बेकिंग सोडा को एक नेचुरल क्लीनिंग एजेंट माना जाता है। जिसे लगभग घर की हर साफ-सफाई में इस्तेमाल किया जाता है। बर्तनों से लेकर कपड़ों तक के लिए बेकिंग सोडा काफी मददगार साबित होता है। कढ़ाही को चमकाने के लिए आप सोडा के किन-किन चीज़ों के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं...

बेकिंग सोडा और नींबू को मिलाकर करें इस्तेमाल

Kitchen Hacks:

Image Source : FREEPIK
Kitchen Hacks:

बेकिंग सोडा और नींबू का कॉम्बिनेशन काफी गज़ब का होता है। दोनों को आपस में मिलाने से बेहतरीन क्लीनर तैयार होता है। इसके इस्तेमाल से कढ़ाही को भी साफ किया जा सकता है। पहले कढ़ाही को पानी से साफ करें। उसके बाद कढ़ाही में पानी , सोडा और नींबू डालकर अच्छे से उबाल लें। इसके बाद पानी को फेंक दे और स्क्रब से अच्छे से रगड़े। कढ़ाही साफ हो जाएगी। 

Monsoon Diseases:बारिश के मौसम में वायरल इंफेक्शन न हो, इसलिए योग और प्राणायाम से ऐसे करें खुद का बचाव

बेकिंग सोडा और विनेगर का करें इस्तेमाल

Kitchen Hacks:

Image Source : FREEPIK
Kitchen Hacks:

नींबू और विनेगर में एक जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसलिए आप सोडा के साथ विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मिश्रण से जमा हुआ कालापन हटाया जा सकता है। साथ ही ये कढ़ाही को चमकदार भी बनाएगा। 

Latest Lifestyle News