Thursday, May 02, 2024
Advertisement

कमर की चर्बी महीनेभर में हो जाएगी गायब, कर्वी फिगर के लिए रोज करें ये एक्सरसाइज

Love Handles Side Fat Exercise: मोटापा सबसे पहले पेट और कमर पर चढ़ता है। साइड फैट को कम करना आसान नहीं है। आपको इसके लिए डाइट के साथ कुछ एक्सरसाइज जरूर करनी होंगी। साइड फैट कम करने के लिए आप ये एक्सरसाइज करें। इससे आपका फिगर महीनेभर में एकदम कर्वी हो जाएगा।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 07, 2024 6:30 IST
Side Exercise- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK साइड एक्सरसाइज

खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से वजन तेजी से बढ़ता है। आखतौर से पेट और कमर पर सबसे जल्दी चर्बी चढ़ती है। कमर पर जिस एरिया में फैट बढ़ता है वो है साइड फैट यानी की लव हैंडल्स। ऐसा तब होता है जब आप ज्यादा कैलोरीज वाला खाना खाते हैं और फिजिकल एक्टिविटी बिल्कुल नहीं करते हैं। अगर आपके शरीर पर भी साइड्स में तेजी से वजन बढ़ रहा है तो घर पर बी कुछ एक्सरसाइज कर लें। वर्किंग लोगों के लिए न जिम जाने का झंझट है और न ही समय की बर्बादी। आप सिर्फ कुछ मिनटों में ही ये एक्सरसाइज कर सकते हैं। चलिए जानिए साइड फैट कम करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए।

साइड फैट कम करने के लिए एक्सरसाइज 

  1. रशियन ट्विस्ट- रशियन ट्विस्ट करते वक्त शरीर को पूरी तरह से मोड़ना पड़ता है। इससे साइड फैट तेजी से कम होता है। इस एक्सरसाइज से चर्बी पिघलने लगती है और साइड्स में जमा फैट कम होने लगता है। रशियन ट्विस्ट करने के लिए एक मैट बिछा लें और घुटनों को मोड़कर पैरों को जमीन से सटाकर फर्श पर लंबा बैठें। अब मेडिसिन बॉल को हाथों से पकड़ें और ये छाती की ऊंचाई पर होनी चाहिए। हल्का पीछे झुकें और सिर को 45 डिग्री के कोण पर होल्ड करें। बाहों को छाती से थोड़ा दूर रखें और बॉल को दाएं और बाएं तरफ मोड़ें। आपको इसे कम से कम 20 बार करना है।
  2. सीढ़ियों पर चलें- सीढ़ियां चढ़ना सबसे अच्छा वर्कआउट है। इससे पूरे शरीर का वजन कम होता है। आप सीढ़यों पर चढ़ते हैं तो साइड फैट यानी की पेट के मांसपेशियों पर जोर पड़ता है। इससे लव हैंडल्स कम होते हैं। एक इंसान को दिन में कम कम 100 सीढ़ी जरूर चढ़नी चाहिए।
  3. साइड प्लैंक- साइड फैट करने से तेजी से साइड का वजन कम होता है। इससे साइड फैट कम होता है और रीढ़ की हड्डी मजबूत बनती है। पीठ, पेट और बाजू की चर्बी कम करने के लिए ये असरदार है। इसके लिए मैट पर लेट जाएं और करवट वाली साइड प्लैंक पोजीशन में आ जाएं और खुद को बैलेंस करे और साइड से बाएं पैर और हाथ को एक तारे का आकार बनाते हुए हवा में उठाएं। इस पॉजिशन में 10 सेकंड होल्ड करें। आप इसे कम से कम 15 बार जरूर करें।
  4. उंगलियों से पैरों को छुएं- लव हैंडल्स को कम करने के लिए उंगलियों से पैरों को छुएं। इससे साइडस पर जोर पड़ेगा और साइड फैट कम होगा। इसके लिए जमीन पर मैट बिछा लें और बैठ जाएं। अब अपने बाएं पैर को अंदर की ओर मोड़ें और दाहिने पैर को अपने आगे फैलाएं। दाहिने हाथ से दाहिने पैर के अंगूठे को छूने की कोशिश करें। आपको 10 मिनट ये एक्सरसाइज करनी है।
  5. वॉक या रनिंग- पूरी बॉडी को फिट रखने के लिए आपको रोजाना वॉक या फिर रनिंग जरूर करनी चाहिए। आप चाहें तो ट्रेडमिल पर वर्कआउट कर सकते हैं। इसके लिए कम से कम 15 मिनट 8 से 10 की स्पीड पर रनिंग करें। अगर आप वॉक कर रहे हैं तो थोड़ा तेज वॉक करें। रोजाना 45 मिनट यानि करीब 5 किलोमीटर वॉक आपको जरूर करनी चाहिए।

क्या है हमिंग मेडिटेशन? जानिए आपके गुनगुनाना शरीर के लिए है कितना फायदेमंद

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement