Friday, April 26, 2024
Advertisement

इस रमजान सिर्फ खाने पर नहीं बल्कि डेकोर पर भी दें ध्यान, इन टिप्स के जरिए घर को लगाएं चार चांद

रमजान शुक्रगुजार होने और अपने परिवार को एक साथ लाने का त्योहार है, इसलिए आपका घर आरामदायक होना चाहिए। 

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 24, 2022 7:47 IST
 Home Decor- India TV Hindi
Image Source : INDAIA TV  Home Decor

दो साल के अंतराल के बाद, हम रमजान के पवित्र त्योहार को खुशी और उत्साह के साथ मनाने के लिए वापस आ गए हैं। जैसा कि लोग इन दिनों पहले से कहीं अधिक बार मिल रहे हैं, उत्सव के लिए अपने घर को तैयार करने की स्पष्ट आवश्यकता है चाहे वह इनडोर हो या आउटडोर, इफ्तार समारोह के लिए आपके घर में रंगों और बनावट का मिश्रण होना चाहिए।

रमजान शुक्रगुजार होने और अपने परिवार को एक साथ लाने का त्योहार है, इसलिए आपका घर आरामदायक होना चाहिए। सही फर्नीचर और सजावट शांति की भावना पैदा कर सकती है और मौसम की भावना का आह्वान कर सकती है। ईद अल फितर से पहले अपने घर को रोशनी, लालटेन और रंगीन डिनरवेयर से अपडेट करने का यह सबसे अच्छा समय है।

Vastu Tips: मंदिर में सूखे फूल रखने से आती है नकारात्मक ऊर्जा, घर में रहता है तनाव का माहौल

मोमबत्तियां और रोशनी : रमजान के महीने के दौरान, अपने लिविंग रूम में दीवार पर रोशनी और अपने कोने की मेज पर रणनीतिक रूप से रखी मोमबत्तियों को लटकाकर एक जादुई माहौल बनाएं। स्ट्रिंग लाइट और मोमबत्तियां मिलकर अंतरिक्ष को खूबसूरती से रोशन करती हैं और हमारी इंद्रियों पर शांतिपूर्ण प्रभाव डालती हैं। आरामदायक शाम का आनंद लेने के लिए आप इन्हें अपनी बालकनी पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

लिविंग रूम : अपने सोफे को कच्छ कढ़ाई के साथ जटिल रूप से सजाए गए मुद्रित कुशन के साथ एक बदलाव देकर रमजान समारोह में बोहेमियन स्वभाव जोड़ें। ताजे फूल और पौधे प्रकृति के रंगीन सुगंध फैलाने वाले होते हैं। वे आपकी आत्मा को उज्‍जवल कर सकते हैं। वे प्रियजनों को बयान देने का एक शानदार तरीका भी है।

एक ऐसे प्लांटर का उपयोग करें जो दूसरे सजावटी तत्व के रूप में दोगुना हो। अपने व्यक्तिगत स्वाद के आधार पर चीनी मिट्टी के बरतन या धातु से चुनें। इस तरह की छोटी-छोटी चीजें आपके घर में बिना किसी एक टुकड़े के और अधिक परिभाषा लाती हैं।

Mercury transit 2022: बुध का वृषभ राशि में गोचर, शुभ फल पाने के लिए अपनाएं ये खास उपाय

कला से दीवारों को सजाएं : कुछ वॉल आर्ट घर लाएं जो आपके घर को रंगों से सजाने में मददगार साबित हो। आप दीवारों पर कहानी सुनाने के लिए कई तरह के छोटे-छोटे टुकड़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं, या आप एक स्टेटमेंट पीस चुन सकते हैं। पारिवारिक इमेजिस को फ्रेम किया जा सकता है और दीवारों पर लटका दिया जा सकता है। बुकशेल्फ आमतौर पर एक अच्छा विचार है और आप प्रयोग कर सकते हैं कि आप उन्हें कैसे व्यवस्थित करते हैं।

बाहरी क्षेत्र : चांद की रोशनी से बगीचे में बाहर की तुलना में उस शानदार भोजन के लिए इससे बेहतर जगह और क्या हो सकती है? अपनी बालकनी में कुशन, स्टेटमेंट चेयर और बेंच के साथ एक आरामदायक माहौल बनाएं। परिवार को घेरने के लिए आप एक लो टेबल भी लगा सकते हैं।

 (इनपुट-आईएनएस)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement