Saturday, April 27, 2024
Advertisement

स्लो पॉइजन है स्ट्रेस और एंजायटी, बर्बाद हो जाती हैं हंसती खेलती जिंदगियां, इन बदलावों से दूर करें तनाव

आजकल लोगों की लाइफ में स्ट्रेस और एंजायटी इतना बढ़ गया है कि लोग कई बार इस वजह से गलत कदम उठा लेते हैं. लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव के साथ आप अपने तनाव को कम कर सकते हैं और हैप्पी व टेंशन फ्री लाइफ जी सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 07, 2023 9:11 IST
Stress and anxiety- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Stress and anxiety

आजकल की तेजी से दौडती लाइफस्टाइल में लोग अपने हेल्थ पर ध्यान देना ही भूल गए हैं। चाहे वो शारीरिक हो चाहे मानिसक। काम का प्रेशर, मंहगाई, रिश्तों में अनबन, पढाई लिखाई, रिश्ते में बैलेंस ऐसे हज़ारों वजहें हैं, जिनके बारे में सोचकर आजकल की पीढ़ी तनाव का शिकार हो रही है। आजकल लोगों की लाइफ में स्ट्रेस और एंजायटी इतना बढ़ गया है कि लोग कई बार इस वजह से गलत कदम उठा लेते हैं। स्ट्रेस को आप छोटा-मोटा कारण न समझें। यह कई लोगों की ज़िन्दगी बर्बाद कर देती है। हालांकि टेंशन खत्म करने का मतलब यह नहीं आप कॉम्‍पिटिशन की दौड़ से हार मान लें। लेकिन अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव के साथ आप अपने तनाव को कम कर सकते हैं और हैप्पी व टेंशन फ्री लाइफ जी सकते हैं।

लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव टेंशन होगा छू मंतर

  1. नींद पूरी लें: आजकल की बीजी लाइफ में लोग इतने व्यस्त हो जाते हैं की ढंग से सो भी नहीं पाते। नीँन्द पूर्णी नहीं होने से आपको बहुत समस्या हो सकती है। यह आपके मेंटल हेल्थ को प्रभावित करता है। इसलिए स्ट्रेस को दूर रखने के लिए भरपूर नींद लेना बेहद जरूरी है। इसलिए रोजाना रात में 7-8 घंटे की भरपूर नींद लें।
  2. नेटवर्किंग बढ़ाएं: अपने आप तक सिमित न रहें। छोटी फैमली और सीमित दोस्त होने के कारण लोग अपनी बातों को दूसरों के साथ शेयर नहीं कर पाते, जिससे स्ट्रेस बढ़ता है। इसलिए सोशल नेटवर्किंग बढ़ाएं और अच्छे दोस्त बनाएं। इससे आपका अकेलापन दूर होगा और तनाव भी।
  3. टॉक्सिक लोगों से बनाएं दूरी: ऐसे लोगों से दूर रहे जो आपके मेन्टल हेल्थ के लिए घातक हैं। ऐसे लोगों से ज़्यादा बातें न करें जो केवल नकारात्मक बातें करते हों। 
  4. छोटी छोटी बातों को दिल पर ने लें: अक्सर ऐसा होता है कि लोग छोटी छूती बातों का बुरा मान जाते हैं और सालों तक वह बात अपने दिल में दबाए बैठते हैं। ऐसा करने से आप अपना ही नुकसान करते हैं। इस तरह की चीज़ों से आपको स्ट्रेस  सेहत के लिए सही नहीं है। 
  5. एक्सरसाइज़ करें: जब भी आपको तनाव, गुस्सा या चिड़चिड़ापन महसूस हो तो आप गहरी सांस लें और मौन होकर बैठ जाएँ। एक्सरसाइज़ करें, सीढ़ियां चढ़ें और उतरें। ऐसा करने से आपका ध्यान डाइवर्ट होगा और स्ट्रेस से छुटकारा मिलेगा। 
  6. बाहर घूमने जाएं: डेली रूटीन से ब्रेक लेकर अपने लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं। रोज-रोज वही काम करने के बाद लाइफ बोरिंग लगती है तो वीकेंड में दोस्तों के साथ घूमने का प्लान बनाएं। या कुछ दिनों का ब्रेक लेकर घूमने जाएं या घर पर रिलेक्स करें। इससे आपको डेली रूटीन से ब्रेक मिलेगा और आपका स्ट्रेस भी कम होगा।
  7. कम करें नमक सेवन: नमक के बिना खाने का स्वाद फीका है। लेकिन नमक की अधिक मात्रा का शरीर के लिए जहर से कम नहीं है। इसलिए खाने में नमक का अधिक सेवन न करें। अगर आपको बल्ड प्रेशर की समस्या है तो सफेद नकम का सेवन कम करें। नमक के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ता है, जोकि टेंशन का मुख्य कारण है।

सफ़ेद बालों का दुश्मन है ये जादुई तेल, लगाते ही जड़ से काले हो जाएंगे आपके बाल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

ऐसे अदरक का हलवा बनाने से कड़वाहट हो जाएगी गायब, सर्दी-खांसी भी भूल जाएंगे आपके शरीर का पता; जानें रेसिपी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement