Friday, May 10, 2024
Advertisement

ऐसे अदरक का हलवा बनाने से कड़वाहट हो जाएगी गायब, सर्दी-खांसी भी भूल जाएंगे आपके शरीर का पता; जानें रेसिपी

अदरक को सेहत के लिए हमेशा से फायदेमंद माना जाता रहा है। इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए ये सर्दी-जुकाम और संक्रमण से बचाने में सहायक होता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 06, 2023 13:57 IST
How to make ginger halwa- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How to make ginger halwa

ठंड के मौसम में यूं  तो आपके पास खाने पीने के हज़ारों विकप्ल होते हैं। लेकिन हर चीज़ आपकी सेहत को फायदा नहीं पहुंचती है। लेकिन एक मसाला है जिसके बिना चाय अधूरी मानी जाती है। इसका सेवन आपकी सेहत को इस सर्दियों में एकदम तंदरुस्त बना देगा। हालांकि इसका स्वाद ज़रूर कड़वा होता है। जी हाँ, हम अदरक की बात कर रहे हैं। अदरक को सेहत के लिए हमेशा से फायदेमंद माना जाता रहा है। अगर आप चाय या सब्जी में अदरक खाना पसंद नहीं करते तो अदरक का हलवा आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है और अगर आपने यह हलवा इस तरीके से बनाया तो इसकी सारी कड़वाहट दूर हो जाएगी। और आप उंगलियां चाटते हुए इसे खाएंगे। 

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और कैंसर रोधी गुण होते हैं, ये इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाता है। इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए ये सर्दी-जुकाम और संक्रमण से बचाने में सहायक होता है। इसका हलवा खाने से इम्यूनिटी के साथ आपके फेफड़े भी मजबूत होंगे। साथ ही सर्दी-खांसी जैसी मौसमी बीमरियां आपके आसपास भी नहीं फटकेंगे।

माथे के कालेपन से हो गए हैं परेशान ? इन घरेलू नुस्खों से मिनटों में दूर होंगे पिगमेंटेशन के निशान

अदरक का हलवा बनाने के लिए सामग्री

  • अदरक- आधा किलो
  • गुड़- 250 ग्राम
  • घी-  100 ग्राम
  • दूध 
  • बादाम
  • काजू
  • किशमिश

अदरक का हलवा बनाने का तरीका

सबसे पहले अदरक को छील कर अच्छे धोएं। अब इसे ग्राइंडर में डालकर इसका पतला पेस्ट बना लें। अब एक पैन में घी डालें और फिर अदरक डालकर इसे चलाते हुए अच्छे से भूनें। अदरक जब लाल हो जाए तब इसमें गुड़ मिला लें और चलाते हुए पकाएं। थोड़ा सा पानी डालें और गुड़ को छी तरह से मेल्ट होने दें। जब गुड़ अच्छे से अदरक में मिल जाए तो इस हलवे में सभी ड्राई फ्रूट्स को भूनकर और पीसकर मिक्स करें। अब सभी को अच्छे से मिक्स करके एक साथ पका लें। जब हलवे के अंदर का पानी एकदम सूख जाए तो गैस बंद कर दें। अब स्वादिष्ट अदरक के हलवे का लुत्फ़ उठाएं।

सफ़ेद बालों का दुश्मन है ये जादुई तेल, लगाते ही जड़ से काले हो जाएंगे आपके बाल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement