Thursday, May 02, 2024
Advertisement

मूड स्विंग से निपटने के लिए शरू कर दें ये काम, जानें क्या हैं कारगर उपाय

मूड स्विंग की समस्या से आज के समय में लाखों लोग परेशान हैं। आइए जानते हैं इसे कंट्रोल करने के कारगर उपाय।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 30, 2023 14:00 IST
mood swings- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK mood swings

आजकल आपने कई लोगों से सुना होगा कि मेरा मूड स्विंग हो रहा है या फिर मूड स्विंग की वजह से मुझे गुस्सा आ रहा है। दरअसल, मूड स्विंग एक ऐसी समस्या है जिसमें अचानक गुस्सा, चिड़चिड़ापन और अचानक ही प्यार आने लगता है। कई बार तो आपको समझ ही नहीं आएगा कि सामने वाला आप पर ज्यादा क्यों गुस्सा हो रहा है। मूड स्विंग होने के पीछे का सबसे बड़ा कारण हार्मोन का असंतुलन है। आइए जानते हैं मूड स्विंग को ठीक करने के लिए क्या किया जा सकता है।

मूड स्विंग से निपटने के उपाय (How To Treat Mood Swing)

डाइट (diet)

हार्मोनल इंबैलेंस का एक कारण हमारा खराब खानपान भी है। ऐसे में मूड स्विंग जैसी समस्याओं से निपटने के लिए आप शुगर, कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम कर दें और मैग्नीशियम, विटामिन सी से भरपूर पौष्टिक खाना खाएं, आप डाइट में सेब और संतरा जैसे फल शामिल कर सकते हैं।

एक्सरसाइज (excercise)

अपने डेली रुटीन में एक्सरसाइज और योगा को शामिल करें। एक्सरसाइज करने से तनाव कम होता है और डिप्रेशन का डर भी कम हो जाता है। योगा और एक्सरसाइज करने से शरीर से एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होता है, जिसकी वजह से अच्छी नींद आती है और आप कई बीमारियों से भी बचते हैं। मूड स्विंग की समस्या से परेशान लोगों को हर दिन एक्सरसाइज के लिए समय निकालना चाहिए।

पानी (water)

शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखें और ज्यादा पानी पीने की आदत डालें। पानी हमारे शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालता है। बॉडी अगर डिटॉक्स होगी तो आपको चिड़चिड़ेपन की शिकायत भी कम होगी।

पॉजिटिव

पॉजिटिविटी सभी के लिए बेहद जरूरी होती है, पॉजिटिव रहने वाले लोग ज्यादा खुश रहते हैं। मूड स्विंग और चिड़चिड़ेपन से निपटने के लिए आप अपनी सोच को बदलें और पॉजिटिव रहना शुरू करें। आप अपना मूड अच्छा करने के लिए गाने सुन सकते हैं, सिनेमा देख सकते हैं या फिर अपना फेवरेट कोई गेम खेल सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: इस तेल को लगाने से कम हो सकती है चेहरे की झुर्रियां और फाइन लाइन्स, जानें इस्तेमाल के 3 तरीके

Onam Sadhya 2023: क्या है ओणम साध्या? थाली में परोसे जाते हैं 20 से ज्यादा पकवान

चंपारन मीट हाउस से लेकर शरबती निहारी तक, मटन खाने के हैं शौकीन तो जाए दिल्ली के ये 5 Non-Veg Points

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement