Tongue Cleansing Tips: गंदी जीभ से होती हैं कई बीमारियां, जानिए इसे साफ करने की निंजा टेक्निक

How To Clean Tongue: जिस तरह से दांतों की सफाई रोज करनी जरूरी है। उसी तरह जीभ की सफाई भी बेहद जरूरी है, क्योंकि जीभ से कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं और कई बार यह बीमारी गंभीर रूप ले लेती हैं।

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: October 02, 2022 14:21 IST
How To Clean Tongue- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV How To Clean Tongue

Highlights

  • गंदी जीभ के हैं कई नुकसान
  • हमेशा रखें अपनी जीभ को क्लीन
  • हल्दी का इस्तेमाल है कारगर, जानिए और तरीके

Tongue Cleansing Methods: जीभ के बिना किसी भी चीज का स्वाद लेना नामुमकिन है। स्वाद अनुभव करने का प्राथमिक अंग जीभ है। वैसे तो शरीर के हर अंग का अपना एक खास महत्व है। जीभ शरीर की सबसे मजबूत मसल्स में से एक है। ऐसे में जीभ को स्वच्छ रखना बेहद जरूरी है। जीभ का काम केवल स्वाद का एहसास कराना ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य में हो रही गड़बड़ भी जीभ से ही पता चलती है। जब आपको कोई भी समस्या होती है तो डॉक्टर सबसे पहले जीभ देखता है। जीभ के रंग से मालूम होता है कि आप किस समस्या से जूझ रहे हैं। आइए जानते हैं गंदी जीभ के कारण आप कौन-कौन सी बीमारी के शिकार हो सकते हैं

गंदी जीभ से हो सकती हैं ये बीमारियां 

पाचन तंत्र खराब: गंदी जीभ के चलते पेट की गड़बड़ी की समस्या हो सकती है। अगर आपकी जीभ काली है और जीभ में सफेद छाले हैं तो यह आपका पाचन तंत्र खराब होने के संकेत देता है, जीभ का सीधा संबंध पेट से होता है और पाचन तंत्र में गड़बड़ी होने के कारण जीभ में लाल व सफेद छाले पड़ जाते हैं।

 
आयरन की कमी: अगर आपकी जीभ ज्यादा मुलायम है तो यह आयरन की कमी होने का संकेत देता है और आप एनीमिया की शिकार हो सकते हैं। आयरन मनुष्य के आहार का बहुत महत्वपूर्ण घटक है। ऐसे में शरीर में इसकी कमी आपको कई समस्याएं दे सकता है। 
 
अधिक तनाव: जीभ गंदी होने की वजह से कई बार जीभ में छाले पड़ जाते हैं, यह बहुत ज्यादा तनाव बढ़ जाने की वजह से होता है और कई बार पेट खराब होने की वजह से भी होता है। वहीं कई बार विटामिन की कमी के कारण यह लक्षण होते हैं। ऐसे में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व व विटामिन का सेवन करना महत्वपूर्ण होता है।
 
किडनी की समस्या: वहीं कई बार आपने देखा होगा कि कुछ लोगों की जीभ में दरारे पड़ जाती है। यह किडनी रोग व डायबिटीज के अनियंत्रित होने पर होता है। इस समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

Skin Care: कॉफी फेस मास्क से चमक उठेगा चेहरा, स्किन की कई समस्याओं को करेगा दूर

ऐसे करें जीभ साफ
 
हल्दी का करें इस्तेमाल: जीभ की सफाई बेहद जरूरी है। जीभ की गंदगी वजह से दातों में खराबी, सांस में बदबू, फंगल इनफेक्शन भी हो सकता है। जीभ कई तरह से साफ किया जा सकता है। सबसे आसान तरीका है हल्दी। हल्दी हर भारतीय किचन में आसानी से मिल जाती है। हल्दी से जीभ की सफेद परत को हटाया जा सकता है। इसके लिए हल्दी पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें और इस पेस्ट को जीभ में लगाकर 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। जीभ में लगी गंदगी तुरंत साफ हो जाएगी। 

Home Remedies: इन 5 चीजों से दूर होगी गले की खराश और खांसी, घर की रसोई में मिलेगा सामान

एलोवेरा भी है कारगर: जीभ की गंदगी साफ करने के लिए एलोवेरा भी काफी फायदेमंद है। जीभ साफ करने के लिए एलोवेरा के पत्ते तोड़कर उसके अंदर जल निकालकर जीभ में अच्छे से मसाज करें और कुछ देर बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। इससे जीभ में लगे गंदगी साफ हो जाएगी।

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें)

Foods For Fitness: मॉडल्स की तरह शरीर को बनाना चाहते हैं सुडौल, तो आज से डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन