Home Remedies: इन 5 चीजों से दूर होगी गले की खराश और खांसी, घर की रसोई में मिलेगा सामान

दिवाली के समय में घरों में सफाई भी होती है और ऐसे में धूल-मिट्टी का मुंह या नाक में चले जाना या फिर प्रदूषण से भी एलर्जिक इंफेक्शन हो सकता है। जिससे गले की समस्या शुरू हो जाती है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari
Published on: September 29, 2022 10:35 IST
Home Remedies- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK इन 5 चीजों से दूर होगी गले की खराश और खांसी

Highlights

  • गले के इंफेक्शन के लिए शहद है मददगार
  • अदरक के काढ़े से दूर होगी गले की खराश
  • काली मिर्च और मिश्री का सेवन भी होता है फायदेमंद

Home Remedies: आजकल ऐसा मौसम है जिसमें पता ही नहीं चलता कब गला बैठ जाए और गले में खराश की समस्या शुरू हो जाए। ऐसा सितंबर और अक्टूबर के मौसम में सबसे ज्यादा होता है क्यों इस मौसम में हम समझ नहीं पाते कि कब हमें ठंडी चीजें या ठंडा पानी पीना चाहिए और कब नहीं। कभी-कभी हम गलती से ठंडी चीजें खा लेते हैं जिसके बाद गले में खराश की समस्या शुरू हो जाती है। इसके अलावा दिवाली के समय में घरों में सफाई भी होती है और ऐसे में धूल-मिट्टी का मुंह या नाक में चले जाना या फिर प्रदूषण से भी एलर्जिक इंफेक्शन हो सकता है। जिससे गले की समस्या शुरू हो जाती है। यहां हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे ही घरेलू उपाए जिन्हें अपनाकर आप गले के इंफेक्शन से राहत पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Weight Gain Tips: सब कुछ करने के बाद भी नहीं बढ़ रहा है वजन? इस तरीके से करें दलिया और चने का सेवन और देखें कमाल

नमक का पानी 

आप अगर गले में खराश की समस्या से जूझ रहे हैं तो सबसे पहले नमक के पानी से गरारा करें। जिसके लिए एक गिलास हल्के गर्म पानी में आधा चम्मच नमक डालें और इससे गरारा करें। सुबह-शाम ऐसा करने से गले को आराम मिलेगा।

मिश्री, काली मिर्च का सेवन

गले की खराश में काली मिर्च बहुत फायदेमंद साबित होती है। काली मिर्चा कड़वी होती है जिसके लिए इसका अगर आप मिश्री के साथ सेवन करेंगे तो आपको जल्द आराम मिलेगा। आप 3 चम्मच काली मिर्च पाउडर और 3 चम्मच मिश्री पाउडर को मिलाकर एक डिब्बे में रख लें और दिन में दो-तीन बार इसका सेवन करें। इसका फायदा आपको पहले दिन से ही दिखने लगेगा।

Nail Care Tips: शहद के इस्तेमाल से नाखून बनेंगे खूबसूरत, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

अदरक का काढ़ा

गले की खराश और इंफेक्शन में अदरक मददगार साबित होता है। इसके लिए आप अदरक को छील लें और इसे कूटकर 1 गिलास पानी में डालकर तब तक उबलने दें जब तक की पानी आधा ना हो जाएं। इस काढ़े को आप आराम से दिन में 2 से 3 बार पिएं।

Weight loss tips: कलौंजी और नींबू तेजी से कम करते हैं वजन, जानें आसान तरीका और फायदे

शहद

गले की खराश में शहद आपको तुरंत राहत दे सकता है। शहद गले के इंफेक्शन में इसलिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि आपके गले के इंफेक्शन को कम करेगा। आप शहद का सेवन सीधे भी कर सकते हैं और आधा गिलास हल्के गर्म पानी में मिलाकर भी दिन में 2 से 3 बार ले सकते हैं।

(Declaimer: अगर आपको किसी भी तरह की स्किन एलर्जी है या फिर स्किन सेंसिटिव है तो इस मास्क का इस्तेमाल करने से पहले किसी स्किन एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन