Weight Gain Tips: सब कुछ करने के बाद भी नहीं बढ़ रहा है वजन? इस तरीके से करें दलिया और चने का सेवन और देखें कमाल

Weight Gain Tips: दलिया और चना में भरपूर मात्रा में वसा होते हैं। साथ ही इसमें प्रोटीन और कैलोरीज भी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है, जोकि वजन बढ़ाने में बहुत सहायक होते हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि दलिया और चना का सेवन सही तरीके से किया जाएगा।

Jyoti Jaiswal Edited By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: September 28, 2022 19:04 IST
Weight Gain Tips - India TV Hindi
Image Source : SOURCED Weight Gain Tips

Weight Gain Tips: दुबले-पतले लोग अपनी सेहत और वजन को लेकर हमेशा परेशान रहते हैं। तमाम उपाय करने के बाद भी उनका वजन नहीं बढ़ता। क्योंकि जिस तरह मोटापा कम करना चैलेंज होता है, ठीक उसी तरह वजन बढ़ाना भी बड़ी चुनौति होती है। वजन कम होना भी चिंता का विषय है। इससे आप जल्द ही बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। कुछ लोग तो वजन बढ़ाने के लिए मार्केट में मिलने वाली दवाईंयों का भी सेवन करते हैं, जिससे कि उल्टा उनके शरीर को नुकसान होता है और कई तरह के साइडइफेक्ट्स भी होते हैं। लेकिन आपको चिंता करने या हताश होने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे वजन बढ़ाने के बिल्कुल आसान टिप्स के बारे में।

Related Stories

World Heart Day 2022: युवा भी हो रहे हैं हार्ट अटैक का शिकार, जानिए कैसे रखें दिल का ख्याल

खास बात यह है कि आप बिना किसी साइइफेक्ट्स के स्वस्थ तरीके से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। हम बात कर रहे हैं चना और दलिया के बारे में जो पोषण से परिपूर्ण होते हैं और वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। लेकिन वजन बढ़ाने के लिए दलिया और चना के सेवन के तरीके के बारे में भी जानना जरूरी है। क्योंकि सही मात्रा में इसका सेवन करने से ही आपको इसका लाभ मिलेगा और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। तो चलिए जानते हैं दलिया और चना के सेवन से कैसे बढ़ाएं वजन।

नवरात्र में फास्टिंग करके कम करें 5 किलो वज़न, स्वामी रामदेव से जानिए इसका कारगर तरीका

दलिया और चना वजन बढ़ाने में हैं मददगार

  1. दलिया कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें हेल्दी फैट और न्यूट्रिशन के साथ एनर्जी, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की पाई जाती है। अगर आप अपनी डाइट में सही मात्रा में दलिया को शामिल करते हैं तो आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।
  2. चना का सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। वजन बढ़ाने के लिए भी इसका सेवन करना चाहिए। इसमें भरपूर विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। चना में फैट, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, शुगर, प्रोटीन के साथ आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम भी होता है। वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करें।
  3. दलिया और चने को अपनी डाइट में शामिल कर आप बहुत जल्द अपने वजन में फर्क पाएंगे। क्योंकि चना और दलिया के सभी पोषक तत्व आपका वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। दलिया और चना से ना सिर्फ आपका वजन बढ़ेगा बल्कि इससे आप हेल्दी और तंदुरुस्त भी बनेंगे।

Vitamin D Deficiency: भूलकर भी न खाएं विटामिन डी की कमी में ये चीजें, आज ही बनाएं इनसे दूरी

वजन बढ़ाने के लिए ऐसे करें दलिया और चना का सेवन

दूध के साथ खाएं चना और दलिया- वजन बढ़ने और मोटापा दोनों में अंतर होता है। जब शरीर में कार्बोहाइड्रेट अधिक बढ़ जाता है तो इससे आपका वजन भी बढ़ने लगता है। दूध के साथ चना और दलिया का सेवन करने से शरीर में फाइबर की सही मात्रा में पहुंचती है। इसके शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है। इससे आपका मोटापा नहीं केवल वजन बढ़ता है।

केला के साथ खाएं चना और दलिया- केला में मिनरल्स पाया जाता है, जो शरीर को तंदरुस्त और फिट बनाते हैं। इसलिए डॉक्टर्स भी केला खाने की सलाह देते हैं। लेकिन ज्यादा केला खाने से शरीर में ऊर्जा और शुगर भी बढती है। जब आप दलिया और चना के साथ केला खाते हैं तो इससे सेहत ठीक रहता है और ये शुगर के कारण होने वाली परेशानियों को भी कम करते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन