Thursday, May 09, 2024
Advertisement

: नहीं बढ़ रहा है वजन? दूध के साथ करें इन चीजों का सेवन, कुछ ही दिन में दिखने लगेगा फर्क

World Milk Day 2022: अगर आपका वजन भी नहीं बढ़ रहा है तो दूध में मिलाकर इन चीजों का सेवन करें, आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में इसका असर दिखने लगा है।

Jyoti Jaiswal Written by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: June 01, 2022 11:40 IST
World Milk Day- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV World Milk Day

Highlights

  • 1 जून को वर्ल्ड मिल्क डे मनाया जाता है।
  • दूध को संपूर्ण आहार कहा जाता है।
  • दूध में ड्राईफ्रूट्स मिलाकर सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।

आज वर्ल्ड मिल्क डे है। संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन ने साल 2001 में 1 जून को वर्ल्ड मिल्क डे मनाने के लिए चुना, इस दिन डेयरी क्षेत्र के आर्थिक विकास और पोषण के बारे में बात की जाती है और लोगों को दूध को लेकर जागरूक किया जाता है। आज हम आपको दूध के कुछ ऐसे फायदे बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। जहां एक तरफ दुनिया की बड़ी आबादी अपने बढ़ते वजन से परेशान है वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जिनका वजन नहीं बढ़ता है और वो अपना वेट बढ़ाने के लिए परेशान होते हैं। हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप घर पर अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

दूध और ड्राई फ्रूट्स

World Milk Day
Image Source : FREEPIK
World Milk Day

दूध एक संपूर्ण आहार होते हैं और तमाम तरह के विटामिन्स और मिनरल्स दूध में होते हैं, अगर दूध में ड्राईफ्रूट्स मिलाकर आप सेवन करते हैं तो आपको डबल फायदा होगा, अगर हर रोज आप दूध में ड्राईफ्रूट्स का पाउडर या दूध के साथ ड्राईफ्रूट्स उबालकर इसका सेवन करते हैं तो बहुत जल्द आपका वजन बढ़ने लगेगा। आप दूध में किशमिश, बादाम, काजू, छुआरा इत्यादि मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

दूध और अंडे

World Milk Day

Image Source : FREEPIK
World Milk Day

दूध के साथ अगर आप बॉइल एग खाते हैं तो आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जो आपके मसल्स मजूबत करने में अहम रोल निभाता है। अंडे में प्रोटीन के साथ हेल्दी फैट भी होता है जो आपको हेल्दी तरीके सा वजन बढ़ाने में मदद करता है।

दूध के साथ प्रोटीन पाउडर

World Milk Day

Image Source : FREEPIK
World Milk Day

अगर आप दूध में प्रोटीन पाउडर मिलाकर पीते हैं तो तेजी से आपकी मसल्स ग्रो करेंगी क्योंकि मसल्स के लिए हमें प्रोटीन की जरूरत होती है। वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक पीना बेहद फायदेमंद होता है।

दूध और दलिया

अगर आप दूध के साथ दलिया बनाकर खाते हैं तो ये आपके लिए बेहद फायदेमंद होगी। इसकी मदद से आप तेजी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए मीठा दलिया बनाएं, इसमें ड्राई फ्रूट्स और केला भी मिला दें।

दूध और केला

World Milk Day

Image Source : FREEPIK
World Milk Day

दूध और केला वजन बढ़ाने का सबसे कारगर उपाय है। अगर आप हर सुबह नाश्ते में दूध के साथ 2-3 केले खाएंगे तो तेजी से आपका वजन बढ़ने लगेगा साथ ही आपका शरीर भी मजबूत होगा। आप बनाना शेक बनाकर भी इसे पी सकते हैं।

दूध और खजूर

खजूर में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, अगर आप दूध में खजूर उबालकर इसका सेवन करते हैं तो ये आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

ये भी पढ़ें - 

बड़े काम की है छोटी सी अजवाइन, यूरिन इंफेक्शन, पीरियड्स तक की समस्या करती है दूर

आपके किचन में मौजूद हैं फ्रिज समेत ये 10 जानलेवा मगर जरूरी चीजें, कैसे करें खुद का बचाव?

Diabetes Control: डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद असरदार है पनीर का फूल, ब्लड शुगर काबू मे रखने के लिए यूं करें सेवन 

Diabetes: जामुन के बीज से बने इस चूरन से कंट्रोल होता है ब्लड शुगर लेवल, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement