Monday, May 06, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट के लिए असरदार है करी का पत्ता, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए इस तरह करें सेवन

आइए जानते हैं ब्लड शूगर लेवल को करी पत्ता कैसे नियंत्रित करता है।

Sushma Kumari Written by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: May 27, 2022 20:18 IST
Curry leaves for Diabetes- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Curry leaves for Diabetes

Curry leaves for Diabetes:  आजकल खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से कई लोग किसी न किसी बीमारी का सामना कर रहे हैं। इन्हीं बीमारियों में से एक है डायबिटीज। इस बीमारी से न सिर्फ बुजुर्ग बल्कि यूवा भी तेजी से शिकार हो रहे हैं। डॉक्टरों की मानें तो ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल बेहद ही जरूरी है।

बता दें कि ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा अधिक होने से ब्लड शुगर बढ़ जाता है। अगर शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाए तो इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं, जिनमें किडनी, हार्ट की बीमारी आंखों की समस्या आदि शामिल हैं। 

ऐसे में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए लोग अलग-अलग तरह के उपाय अपनाते हैं। अगर आप चाहें तो ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए करी पत्ता का सेवन कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं ब्लड शूगर लेवल को करी पत्ता कैसे नियंत्रित करता है।

ब्लड शुगर में कारगर है करी का पत्ता

एक रिसर्च के अनुसार,करी पत्ते में एंटी हाइपरग्लाइसेमिक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं,जोकि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। इसके साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी1, बी2, सी ,कैल्शियम, प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो डायबिटीज कम करने के साथ कई बीमारियों से बचाव करते हैं। 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए इस तरह करें करी पत्ते का सेवन

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए सबसे पहले 10 से 15 पत्तियां लें। उसके बाद इसे साफ कर लें और फिर इन्हें ऐसे ही चबा लें। ऐसा करने से आपका इंसुलिन बढ़ेगा जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करेगा। अगर आप इसके पत्तों को ऐसे नहीं खाना चाहते हैं तो थोड़ी सी पत्तियों का जूस बनाकर पी सकते हैं। ये आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

ये भी पढ़ें - 

बड़े काम की है छोटी सी अजवाइन, यूरिन इंफेक्शन, पीरियड्स तक की समस्या करती है दूर

आपके किचन में मौजूद हैं फ्रिज समेत ये 10 जानलेवा मगर जरूरी चीजें, कैसे करें खुद का बचाव?

Diabetes Control: डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद असरदार है पनीर का फूल, ब्लड शुगर काबू मे रखने के लिए यूं करें सेवन 

Diabetes: जामुन के बीज से बने इस चूरन से कंट्रोल होता है ब्लड शुगर लेवल, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement