Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मोबाइल या लैपटॉप के इस्तेमाल से जा सकती है आपके आंखों की रौशनी, ऐसे करें अपना बचाव

मोबाइल या लैपटॉप का ज़्यादा इस्तेमाल आंखों को नुकसान पहुंचाता है, इन आसान तरीकों से करें अपने आंखों का बचाव

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 05, 2023 19:24 IST
weak eyesight- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK weak eyesight

आजकल लोग सुबह उठते ही मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल शुरू कर देते हैं। दिनभर लैपटॉप या मोबाइल की स्क्रीन को देखने से आंखों पर बुरा असर पड़ता है। इससे आंखों में थकान हो सकती है और देखने की क्षमता भी कम हो सकती है। स्क्रीन टाइम ज़्यादा होने से आंखों का नंबर भी बढ़ जाता है और आपको सरदर्द जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको अपनाने पर आप अपने आंखों को ऊपर बताई गई समस्याओं से बचा सकते हैं:

20-20-20 नियम: लैपटॉप या मोबाइल पर काम करने के दौरान, इस नियम को याद रखें। हर 20 मिनट पर लैपटॉप या मोबाइल से अपनी आंख हटाकर किसी अच्छी चीज़ को देखें जो आपसे 20 फ़ीट से ज़्यादा दूरी पर हो। आप 20 सेकंड तक अपने लैपटॉप या मोबाइल से दूर रह सकते हैं। इसके बाद फिर से काम पर लग जाइए और 20 मिनट बाद फिर से ब्रेक लेकर 20 सेकंड तक 20 फ़ीट दूर किसी चीज़ को फिर से देखिए। इसे आपको हर 20 मिनट बाद दोहराना है।

टमाटर सहित इन सब्जियों को खाने से हो सकते हैं किडनी स्टोन का शिकार, हो जाएं सावधान!

अंधेरे में इस्तेमाल करें मोबाइल या लैपटॉप: मोबाइल और लैपटॉप जैसी डिवाइसों से नीली रोशनी निकलती है जो आंखों के लिए नुकसानदायक होती है। अंधेरे में इन डिवाइसों का इस्तेमाल करने से बचें। साथ ही, आप ऐसे चश्मों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो इस नीली रोशनी से आंखों का बचाव करते हैं।

आंखों के लिए एक्सरसाइज़: आंखों को लगातार ऊपर नीचे घुमाने से आंखों की मूवमेंट बेहतर होती है। इससे आंखों की रोशनी के बेहतर होने की संभावना बढ़ती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

इन बीमरियों से ग्रसित मरीज भूलकर भी न खाएं बादाम वरना फायदे की जगह होगा नुकसान

दूध से ही नहीं इन 5 सुपरफूड से भी कमजोर हड्डियों में भर जाएगी जान, कैल्शियम का मिलेगा फूल डोज़

नीम की पत्तियों के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, त्वचा के साथ इन समस्याओं में भी है कारगर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement