Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

टमाटर सहित इन सब्जियों को खाने से हो सकते हैं किडनी स्टोन का शिकार, हो जाएं सावधान!

जब आप ऑक्जालेट की मात्रा वाले फूड्स का सेवन ज़्यादा करते हैं तो किडनी स्टोन होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में डॉक्टर्स ऐसे फूड्स खाने की सलाह नहीं देते हैं जिसमें बीज ज़्यादा मात्रा में पाया जाता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 05, 2023 19:07 IST
kidney stone- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK kidney stone

इन दिनों लोग किडनी स्टोन की समस्या से ज़्यादातर पीड़ित हो रहे हैं। जब आप ऑक्जालेट की मात्रा वाले फूड्स का सेवन ज़्यादा करते हैं तो किडनी स्टोन होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में डॉक्टर्स ऐसे फूड्स खाने की सलाह नहीं देते हैं जिसमें बीज ज़्यादा मात्रा में पाया जाता है। इसी कारण इस बीमारी में टमाटर, बैगन जैसी चीजें बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए। दरअसल, टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो सब्जियों का स्वाद में चार चांद लगाता है। आपको बता दें कि टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स पाएं जाते है। जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इतना ही नहीं इसे विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। लेकिन इस बीमारी में इसे भूलकर भी नहीं खाना चाहिए।

कई गुणों से भरपूर है टमाटर

 टमाटर में पाया जानेवे वाला ग्लूटाथीयोन तत्व हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को ठीक रखने के साथ-साथ प्रोस्टेट कैंसर से भी बचाता है। टमाटर में विटामिन सी, बीटाकेरोटीन, लाइकोपीन, विटामिन पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है। गर्मियों में इसका सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है।

इन बीमरियों से ग्रसित मरीज भूलकर भी न खाएं बादाम वरना फायदे की जगह होगा नुकसान

टमाटर है घातक

टमाटर में भी ऑक्सलेट होता है, लेकिन अगर इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाएं तो किडनी स्टोन से बचा जा सकता है। अगर आप टमाटर के बहुत ज्यादा शौकीन है तो इसका सेवन बीज निकालकर कर सकते है। जिससे आपको पथरी की समस्या हो। इसके अलावा अगर आपको पहले पथरी की समस्या हो चुकी है या अल्ट्रासाउंड में बहुत छोटी पथरी की आशंका जताई गई है, तो आपको टमाटर, बैगन और मिर्च का सेवन कम कर देना चाहिए।

इन सब्जियों को कहें अलविदा

अगर आपको पथरी की आशंका है तो कोशिश करें कि टमाटर, मिर्च की चटनी पीसते पत्थर वाली सिल का इस्तेमाल करें। इससे पथरी होने के चांसेस अधिक बढ़ जाते है। कच्चे पालक, चार्ड, फूलगोभी में ऑक्सालेट होते हैं जो गुर्दे की पथरी को खराब कर सकते हैं या बना सकते हैं और बड़ी मात्रा में खाने पर आयरन, कैल्शियम के अवशोषण को भी रोक सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

दूध से ही नहीं इन 5 सुपरफूड से भी कमजोर हड्डियों में भर जाएगी जान, कैल्शियम का मिलेगा फूल डोज़

नीम की पत्तियों के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, त्वचा के साथ इन समस्याओं में भी है कारगर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement