Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

खाना बनाने के लिए गैस या इंडक्शन चूल्हा क्या है बेहतर? जानें किसका इस्तेमाल करना है ज़्यादा फायदेमंद?

कुकिंग के लिए गैस और इंडक्शन का इस्तेमाल किया जाता है। चलिए आपको बताते हैं इन दोनों चीज़ों में समय और सेफ्टी के लिहाज से ज़्यादा फायदेमंद और किफायती क्या है?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 14, 2024 17:59 IST
What is better for cooking gas or induction stove- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL What is better for cooking gas or induction stove

खाना पकाने के लिए घरों में लोग आमतौर पर गैस का इस्तेमाल करते हैं। गैस के बाद खाना पकाने के लिए जिस कुकिंग अप्लायंस का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है वह है इंडक्शन। गैस के बाद अब \इंडक्शन की लोकप्रियता में भी काफी तेजी से वृद्धि हो रही है। लेकिन आपने कभी सोचा है कुकिंग के लिए गैस और इंडक्शन में क्या ज़्यादा फायदेमंद और किफायती होगा? इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि समय और सेफ्टी के लिहाज से गैस और इंडक्शन कौन सी अप्लायंस बेस्ट है।

गैस और इंडक्शन में क्या अंतर है ?

मार्केट में कुकिंग के लिए गैस चूल्हे उपलब्ध होते हैं। इसके टॉप शीर्ष पर बर्नर लगा होता है, जिसमें फ्लेम के लिए एलपीजी का प्रयोग किया जाता है। दूसरी ओर इंडक्शन में बिजली का उपयोग कर खाना पकाया जाता है। इसमें खाना पकाने के लिए एक स्टील चुंबकीय शक्ति का उपयोग होता है। लेकिन इसमें खाना पकाने के लिए लौ या किसी फ्लेम की जरूरत नहीं पड़ती। यह सीधे बर्तन को ही गर्म कर देता है जिससे खाना पकता है।

  • गैस स्टोव के फायदे: गैस स्टोव में खाना पकाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आपको बिजली कटौती की चिंता नहीं होती और ना ही बिजली पर निर्भर रहना पड़ता है। भारतीय खाना पकाने जैसे रोटी पकाने या मसाला भुनने के लिए यह सबसे अच्छा होता है। इसमें आप एल्युमिनियम और स्टील से लेकर लोहे या पीतल किसी भी पात्र के बर्तनों में खाना पका सकते हैं।  गैस में दो से लेकर चार बर्नर होते हैं। आप अपनी सुविधानुसार बर्नर की संख्या वाले गैस खरीद सकते हैं। इससे खाना पकाने में आसानी होती है और समय भी कम लगता है

  • गैस स्टोव के नुकसान: गैस स्टोव ज्वलनशील होने के कारण नुकसानदेह माने जाते हैं। साथ ही इसके लौ से जलने का खतरा होता है। गैस में खाना पकाते समय आसपास का वातावरण भी गर्म हो जाता है। इस कारण कमरा भी हमेशा गर्म रहता है।

  • इंडक्शन के फायदे: ऊर्जा उपयोग के मामले में इंडक्शन सबसे कुशल माने जाते हैं। इसमें तापमान को नियंत्रण करने के लिए ऑप्शन होते हैं। इससे वातावरण बिल्कुल भी गर्म नहीं होता। क्योंकि इंडक्शन बंद होते ही तापमान सामान्य स्तर पर पहुंच जाता है।जलने आदि का कोई खतरा नहीं होता।

  • इंडक्शन के नुकसान: इंडक्शन में आप हर तरह के बर्तन में खाना नहीं पका सकते हैं। इसमें केवल सपाट सतह पर ही खाना पकाया जा सकता है। इंडक्शन के लिए कुछ बर्तन आते हैं (जैसे इंडक्शन बेस और नॉनस्टील) जोकि महंगे होते हैं। इंडक्शन में रोटी आदि जैसे भारतीय व्यंजन अच्छे से नहीं पकाए जा सकते।

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement