Thursday, April 25, 2024
Advertisement

40 के बाद महिलाओं की डाइट में जरूर होनी चाहिए ये 4 चीजें, गठिया और अल्जाइमर जैसी बीमारियों का नहीं होगा खतरा

40 के बाद महिलाओं को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसा इसलिए कि इस उम्र में शरीर में कैल्शियम जैसे न्यूट्रिएंट्स की कमी होने लगती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 14, 2023 13:25 IST
women's diet after 40- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK women's diet after 40

40 के बाद महिलाओं की डाइट: 40 के बाद महिलाओं में कई सारी समस्याएं बढ़ने लगती हैं। जैसे जैसे मेनोपॉज की ओर शरीर बढ़ता है तो कैल्शियम की कमी होने लगती है, दिल का काम काज प्रभावित होने लगता है। कई बार तो हड्डियों की समस्याओं के साथ दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। तो, कई बार महिलाओं की मानसिक सेहत भी प्रभावित होने लगती है और अल्जाइम जैसी बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता। तो, ऐसी स्थिति में 40 के बाद तुरंत ही अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें ताकि आप इन समस्याओं से बच रहें।

40 के बाद महिलाएं डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें-Women's diet after 40 in hindi

1. नाश्ते में पिएं अंडे वाला दूध-Egg with milk

नाश्ते में दूध में अंडा मिला कर पीना, महिलाओं की कई समस्याओं को कम करने वाला हो सकता है। जी हां, पहले तो ये तरीका शरीर में कैल्शम की मात्रा बढ़ाता है और फिर हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा ये अंडा दूध पीना, शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाता है और हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाता है। 

egg_with_milk

Image Source : FREEPIK
egg_with_milk

उम्र से ज्यादा दिखेंगे बूढ़े अगर शरीर में होगी इसकी कमी, बचाव के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स

2. खाएं विटामिन डी से भरपूर मशरूम-Mushroom 

40 के बाद विटामिन डी से भरपूर इन चीजों का सेवन गठिया की बीमारी से बचाव में मदद कर सकता है। जी हां, मशरूम में विटामिन डी की अच्छी मात्रा होती है जो कि ब्रेन की बीमारियों जैसी कि अल्जाइमर और डिमेंशिया को कम करने में मददगार है। साथ ही ये हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए भी जरूरी है।  तो, मशरूम को हल्का फ्राई करें और फिर नमक और धनिया पत्ता मिला कर खाएं। 

3. ओमेगा-3 से भरपूर फूड्स खाएं-Omega 3 foods

ओमेगा-3 से भरपूर फूड्स जैसे कि मछली और सूरजमुखी के बीजों का सेवन आपके ब्रेन सेल्स को बेहतर बनाने और इसके काम काज को सही करने में मददगार है। साथ ही इन्हें खाने से दिमाग तेज रहता है और डिमेंशिया व अल्जाइमर जैसी बीमारियों का बचाव होता है। साथ ही ये दिल को हेल्दी रखने में भी मददगार हैं। 

पेट ठंडा करने के लिए पिएं तुलसी और एलोवेरा का जूस, जानें बनाने की रेसिपी और फायदे

4. बढ़ा दें हरी सब्जियों का सेवन-Green vegetables

हरी सब्जियों का सेवन आपके दिल को हेल्दी रखने में मददगार है। हरी सब्जियों में विटामिन के, विटामिन ए और विटामिन सी होता है। ये तमाम चीजें आपके दिल के काम काज को बेहतर बनाता है और पेट के काम काज को भी सही रखता है। इससे एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती है। तो, 40 के बाद अपनी डाइट में इन फूड्स को जरूर शामिल करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement