Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Women Shirt Button in Left Side: इस कारण महिलाओं की शर्ट में लेफ्ट साइड होते हैं बटन, वजह जानकर चौंक जाएंगे

Women Shirt Button in Left Side: क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि पुरुषों के शर्ट में बटन दाईं तरफ होते हैं, जबकि महिलाओं की शर्ट में बटन बाईं ओर बनाए जाते हैं। कई लोग इसे फैशन में गिनते हैं। लेकिन बटन अलग-अलग तरफ होने के पीछे कई कारण बताए जाते हैं।

Jyoti Jaiswal Edited By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: October 18, 2022 22:54 IST
Women Shirt Button in Left Side- India TV Hindi
Image Source : SOURCED Women Shirt Button in Left Side

Women Shirt Button in Left Side: कभी-कभी हम उन छोटी—छोटी चीजों को नोटिस नहीं करते हैं, जो हमारे रोजमर्रा के कामों में शामिल होते हैं। हमने शायद ही कभी गौर किया है कि पुरुषों और महिलाओं की शर्ट में एक खास अंतर पाया जाता है। पुरुषों की शर्ट में दाएं ओर  बटन लगे होते हैं। जबकि महिलाओं की शर्ट में अकसर बटन बाईं ओर लगे होते हैं। हालांकि इसका कोई ठोस जवाब तो किसी के पास नहीं है। फिर भी इसके कारण कई माने गए हैं—  

दासियों के चलते बना ट्रेंड

विक्टोरियन काल में उच्च वर्ग की महिलाओं के हर काम के लिए दासियां होती थीं। क्योंकि उस समय महिलाएं काफी भारी भरकम ड्रेस पहनती थीं, इसलिए महिलाओं को ड्रेस वियर करवाने का काम भी दासियां ही करती थीं। ऐसे में सामने से शर्ट के बटन लगाने पर उनका बाईं ओर होना सुविधाजनक था। माना जाता है यहीं से ये ट्रेंड चल पड़ा। उच्च वर्ग की महिलाओं को बाकी महिलाओं ने भी फॉलो किया। 

Pet Lovers: क्या आप जानते हैं ? ट्रेन के सफर में आपके साथ जा सकता है आपका कुत्ता, जानें क्या है नियम

हथियार रखने का प्रचलन भी एक कारण  

माना जाता है कि पुरुष शर्ट के दाहिने हिस्से में हथियार रखते हैं। ताकि अचानक जरूरत पड़ने पर इसका आसानी से उपयोग कर सकें। कोई भी काम दाएं हाथ से करना आसान होता है, इसलिए पुरुषों की शर्ट में दाईं ओर बटन लगाने का चलन चल पड़ा।  

Pizza Recipe: बच्चों को नहीं भाती है रोटी तो झटपट बनाएं रोटी पिज्जा, रेसिपी है बेहद आसान

मांओं की सुविधा के लिए चलन  

माना जाता है कि अकसर महिलाएं अपने बच्चों को बाईं ओर से पकड़ती थीं। नवजात को दूध पिलाने के लिए उन्हें शर्ट के बटन खोलने के लिए दाएं हाथ का इस्तेमाल करना पड़ता था। यही वजह है कि महिलाओं के शर्ट के बटन लेफ्ट साइड लगाए जाते थे। 

नेपोलियन का सिद्धांत

नेपोलियन बोनापार्ट की कुछ प्रमुख तस्वीरों में आपने देखा होगा कि वह हमेशा अपना दायां हाथ शर्ट में डाल कर रखते थे। जिससे उस समय की महिलाओं ने उनकी नकल करना शुरू कर दिया। कहा जाता है कि नेपोलियन को यह अपमानजनक लगता था और इसे रोकने के लिए उसने महिलाओं की शर्ट में बाईं ओर बटन लगवाने का फरमान जारी कर दिया।

Matar Makhana Recipe: फेस्टिव सीजन में इस तरह बनाएं मटर मखाना की टेस्टी सब्जी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

कपड़ों में अंतर रखने के लिए 

पुरुषों और महिलाओं के कपड़ों में अंतर करने के लिए भी ऐसा किया जाता है। जिससे कि यह पता चल सके कि कौन सी शर्ट पुरुषों के लिए है और कौन सी महिलाओं के लिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement