Saturday, April 27, 2024
Advertisement

World Vegan Day: इसे कहते हैं वेगन डाइट, इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए आप पा सकते हैं पूरे न्यूट्रिशन

वेगन डाइट ऐसा शाकाहारी भोजन है, जिसमें किसी तरह के पशु उत्पादों का प्रयोग नहीं किया जाता है। वेगन डाइट में अंडे और मांस से लेकर लोग दूध, पनीर और मक्खन जैसी चीजों को भी खाने में शामिल नहीं करते हैं।

Jyoti Jaiswal Edited By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: November 01, 2022 16:34 IST
World Vegan Day- India TV Hindi
Image Source : SOURCED World Vegan Day

Vegan Diet Tips: इन दिनों वेगन डाइट का क्रेज सेलेब्स से लेकर लोगों के बीच खूब ट्रेंड में है। विदेशों के साथ ही भारत में भी लोग इसका समर्थन कर रहे हैं। 01 नवंबर को वर्ल्ड वेगन डे (World Vegan Day) के रूप में मनाया जाता है। वेगन डे मनाने और वेगन डाइट को अपनाने का मुख्य उद्देश्य शाकाहार भोजन को महत्व देना है। कुछ लोग इसे केवल शुद्ध शाकाहारी डाइट समझते हैं, लेकिन यह उससे भी एक स्टेप आगे है। क्योंकि इसमें केवल हरी सब्जियां, फल और नट्स शामिल होते हैं। वेगन डाइट में मांसाहार के साथ ही डेयरी प्रॉडक्ट्स को भी शामिल नहीं किया जाता है। वेगन डाइट लोग पूरी तरह से फिट और स्वस्थ रहते हैं। साथ ही पर्यावरण और नैतिकता के लिए भी लोग इस डाइट को अपनाते हैं। यही कारण है कि आज दुनियाभर में लोग वेगन डाइट को अपना रहे हैं।

कुछ लोगों के मन मे यह शंका होती है कि बिना मांस, अंडा, दूध, मक्खन और पनीर आदि के सेवन से क्या शरीर को भरपूर मात्रा में सारे पोषक तत्व मिल पाते हैं? खाकर इन चीजों के बिना शरीर में कैल्शियम और प्रोटीन की कमी कैसे पूरी होती है? इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे स्टेप्स के बारे में जिन्हें फॉलो कर आप वेगन डाइट से सभी पोषक तत्वों और न्यूट्रिशन को पा सकते हैं।

World Vegan Day: दुनियाभर के सेलेब्स फॉलो करते हैं वेगन डाइट, नाम जानकर हो जाएंगे आप हैरान

कितने तरह के होते हैं वेगन डाइट

आपको बता दें कि वेगन डाइट तीन तरह के होते हैं जिनमें क्रमश:

  1. होल फूड वेगन डाइट: इसमें साबुत अनाज, फल, हरी सब्जियां, नट्स आदि शामिल होते हैं।
  2. रॉ फूड वेगन डाइट: इसमें फल, कच्ची सब्जियां (जैसे-बीन्स, ब्रॉकली, गाजर आदि), सीड्स और नट्स होते हैं।
  3. स्टार्च सॉल्यूशन वेगन डाइट: स्टार्च डाइट में ऐसी चीजें होती हैं जिनमें लो फैट और कार्ब ज्यादा होते हैं। इसमें आलू, चावल, मक्का का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है।

यदि आप वेगन डाइट फॉलो करते हैं तो इसे प्रॉपरली फॉलो करें। क्योंकि यदि आप प्रॉपर तरीके से वेगन डाइट को फॉलो नहीं करते तो इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण और विटामिन मिलने में समस्या हो सकती है।

Anti Aging Tips: जूस का यह एक गिलास आपको बना सकता है यंग, खत्म होगी एजिंग प्रॉब्लम

इन स्टेप्स को करें फॉलो वेगन डाइट से मिलेगा पूरा न्यूट्रिशन

विटामिन बी12:  शरीर के लिए विटामिन बी12 बहुत जरूरी होता है। डाइट में मांस, अंडा और डेयरी उत्पादों से परहेज करने पर अनिवार्य रूप से बी12 की कमी हो सकती है। क्योंकि ये प्रोडक्ट्स विटामिन बी12 का अहम स्त्रोत होते हैं। यदि आप वेगन डाइट फॉलो कर रहे हैं तो कोशिश करें कि बी12 की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में मल्टीविटामिन, आयरन, मैग्नीशियम और फाइबर युक्त चीजें जैसे कि सोयाबीन, सोया, बादाम मिल्क, पीनट बटर, मशरूम और एवोकाडो को शामिल करें।

Skin Care: सेब का सिरका आपकी स्किन को बनाएगा जवां, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

आयरन की कमी: आयरन, फोलेट मैग्नीशियम और पोटेशियम की आपूर्ति के लिए डाइट में बीन्स और फलियां जरूर शामिल करें।

ओमेगा-3 फैटी एसिड: शरीर के लिए आवश्यक पौष्टिक तत्वों में एक है ओमेगा-3 फैटी एसिड। जोकि कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है। अंडा और मछली को इसके लिए सबसे अच्छा डाइट माना जाता है। लेकिन अगर आप वेगन डाइट फॉलो करते हैं तो अपने डाइट में चिया सीड्स, अलसी, तरबूज, कद्दू के बीज आदि का सेवन करें। इससे ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ ही कुछ जरूरी पोषक तत्वों की कमी भी पूरी होती है।

Glowing Skin Tips: इंस्टेंट निखार पाने के लिए आजमाएं ये 3 फेस पैक, मिनटों में बढ़ेगी खूबसूरती

प्रॉपर डाइट करें फॉलो: यदि आप वेगन डाइट फॉलो करते हैं तो आपको बाहर के खाने जैसे कि होटल या रेस्टोरेंट आदि पर कम ही निर्भर रहना होगा। क्योंकि ऐसे कम या फिर गिने चुने ही रेस्टोरेंट हैं जोकि वेगन खाना परोसते हैं। इसलिए आपको खुद अपने डाइट प्लान को नियमित रूप से प्रॉपर्ली फॉलो करने की जरूरत है।

 
इस तरह से आप अपने डाइट प्लान को फॉलो कर वेगन डाइट से भी सभी जरूरी पोषक तत्वों, विटामिन और न्यूट्रिशन की कमी को पूरा कर सकते हैं।

क्या वाकई सुबह उठकर पढ़ना फायदेमंद है? जानिए क्या कहती है रिसर्च

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement