Saturday, April 20, 2024
Advertisement

World Vegan Day: दुनियाभर के सेलेब्स फॉलो करते हैं वेगन डाइट, नाम जानकर हो जाएंगे आप हैरान

World Vegan Day: वेगन डाइट एक संपूर्ण आहार है जिसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही यह पर्यावरण के प्रति आपको जिम्मेदार भी बनाती है। यही कारण है कि आज दुनियाभर के सेलिब्रिटी वेगन डाइट को फॉलो कर रहे हैं और आम लोगों के बीच भी इसका क्रेज बढ़ा है।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 31, 2022 20:33 IST
World Vegan Day- India TV Hindi
Image Source : SOURCE World Vegan Day

World Vegan Day: वेगन डाइट के बारे में हम सभी ने कभी न कभी सुना है, ज्यादातर लोग इसे शाकाहारी डाइट मानते हैं। लेकिन वेगन डाइट कई मायनों में अलग होती है। इसमें शाकाहार तो फॉलो करते ही हैं, साथ ही डेयरी प्रोडक्ट भी नहीं खाए जाते हैं। यानी पशु या उनके द्वारा दिए गए दूध से बनी वस्तुएं भी इस डाइट में नहीं खाते हैं। 01 नवंबर को वर्ल्ड वेगन डे (World Vegan Day) के रूप में मनाया जाता है। इसकी शुरुआत साल 1994 में यूके वेगन सोसाइटी के अध्यक्ष द्वारा की गई थी। वेगन डे मनाने और वेगन डाइट को अपनाने का मुख्य उद्देश्य शाकाहार के महत्व को बढ़ावा देना और लोगों को इसके प्रति जागरूक करना है।

आज दुनियाभर के सेलेब्स (Vegan Celebrities) वेगन डाइट को फॉलो करते हैं। इस डाइट में हरी सब्जियां, फल और नट्स शामिल होते हैं। दूध, दही, पनीर, खोया, बटर यहां तक कि शहद भी इसमें नहीं खाया जाता, क्योंकि ये सभी पशुओं से मिलता है। लेकिन आज दुनियाभर में इसे सबसे अच्छी डाइट माना जा रहा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ और डाइटीशियन भी वेगन डाइट (Vegan Diet) को सेहत के लिए अच्छा मानते हैं। क्योंकि वेगन डाइट एक संपूर्ण आहार होता है, जिसमें फाइबर, विटामिन, मैग्नीशियम और कई तरह के पोषक तत्व शामिल होते हैं। वेगन डाइट शरीर को फिट और स्वस्थ रखने में मददगार साबित होती है।  यही कारण है कि आज दुनियाभर के सेलेब्स वेगन डाइट को अपना रहे हैं। आपको ऐसे भारतीय और हॉलीवुड सेलेब्स के बारे में जरूर जानना चाहिए जो पूर्ण रूप से वेगन डाइट अपना चुके हैं

विराट कोहली-अनुष्का शर्मा

भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा को वेगन डाइट का ब्रांड एंबेसडर कहा जा सकता है। किसी भी खिलाड़ी के लिए दूध,दही, अंडे, नॉनवेज फूड जरूरी माना जाता है, लेकिन विराट ने इस बात को गलत साबित करके दिखा दिया है। वेगन डाइट फॉलो करते हुए भी वह सबसे फिट खिलाड़ियों में शामिल हैं। आज भी अपने गेम और फिटनेस से वो सभी को चौका रहे हैं। विराट और अनुष्का दोनों ने कुछ साल पहले ही वेगन डाइट को अपनाया। उन्होंने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करते हुए इसकी जानकारी दी थी। कपल ने बताया कि उन्होंने मांसाहार भोजन को पूरी तरह से छोड़ दिया है। वहीं विराट कोहली ने वेगन डाइट को लेकर कहा था कि प्लेनेट पर किसी तरह का बुरा प्रभाव डाले बगैर हमारी इच्छाओं को पूरा करने का यह सबसे अच्छा माध्यम है।

सोनाक्षी सिन्हा

बॉलीवुड में दबंग गर्ल के नाम से मशहूर एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा भी वेगन डाइट फॉलो करती हैं। सोनाक्षी मांसाहार भोजन नहीं खातीं। साथ ही वह किसी भी तरह के एनिमल प्रॉडक्ट का भी सेवन नहीं करती हैं। वेगन डाइट को लेकर सोनाक्षी का कहना है कि इससे उनका मेटाबॉलिज्म बेहतर हुआ है और वजन कम करने में भी मदद मिली है।

Mallika Sherawat: सीक्रेट्स से भरी है मल्लिका शेरावत की जिंदगी, क्या आप जानते हैं ये उनसे जुड़ी ये बातें

आर.माधवन

बॉलीवुड और साउथ स्टार आर। माधवन पशुओं के लिए काम करने वाली संध्या PETA  के समर्थक रहे हैं। माधवन हमेशा ही पशुओं के साथ हिंसा और क्रूर व्यवहार का विरोध करते आए हैं। माधवन खुद तो वेगन डाइट फॉलो करते ही हैं, साथ ही वे दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करते हैं।

लीजा हेडन

तीन बच्चों की मां और एक्ट्रेस लीजा हेडन बचपन से ही वेगन हैं। लीजा अपनी मां से वेगन होने के लिए प्रेरित हुईं। उनकी मां भोजन में कोई भी ऐसी चीज नहीं बनाती थीं जिनमें पशु उत्पाद का इस्तेमाल किया गया हो।

हॉलीवुड सेलेब्स वेगन डाइट

हॉलीवुड के कई नामचीन स्टार्स भी वेगन डाइट को फॉलो करते हैं। हॉलीवुड रैपर वाका फ्लॉका फ्लेम (Waka Flocka Flame) भी वेगन हैं। उन्होंने ने इंटरव्यू के दौरान बताया था कि वेगन डाइट की मदद से ही उन्होंने अपना वजन कम किया। हॉलीवुड सिंगर बेयोन्से (Beyonce) भी वेगन हैं।

Ananya Panday ने 'पू' बनकर दिखाया स्वैग, लुक देख Kareena Kapoor Khan करीना ने कर दी खिंचाई

Bigg Boss 16 की Ex कंटेस्टेंट मान्या सिंह ने सौंदर्या शर्मा पर लगाया गंभीर आरोप, सुनाई आपबीती

Adipurush: टल गई प्रभास की फिल्म की रिलीज? संक्राति 2023 के टकराव से पीछे हटे मेकर्स

 

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement