Friday, June 14, 2024
Advertisement

Bathing Tips: नहाने के पानी में मिला दें ये चीजें, दिनभर फ्रेश रहेगी बॉडी, नहीं पड़ेगी परफ्यूम की जरूरत

नहाने के कुछ देर बाद ही फ्रेशनेस खत्म हो जाती है और शरीर से दुर्गंध आने लगती है। दिनभर फ्रेश रहने के लिए आप साबुन या बॉडी वॉश से नहाने के साथ ही पानी में कुछ चीजों को मिला सकते हैं। इससे आपकी बॉडी पूरे दिन फ्रेश रहेगी और परफ्यूम की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: October 30, 2022 18:48 IST
Bathing Tips- India TV Hindi
Image Source : SOURCED Bathing Tips

Bathing Tips: नहाना हर इंसान की जरूरत है। इससे शरीर स्वच्छ और फ्रेश रहता है और बीमारियां दूर रहती है। हालांकि कई बार नहाने के कुछ देर बाद भी फ्रेश फील नहीं होता। तो वहीं कुछ लोगों के शरीर से नहाने के बावजूद भी बदबू आती है। अगर आप चाहते हैं कि पूरे दिन आपके शरीर से खूशबू आती रहे और आप फ्रेश फील करें तो इसके लिए आप घर पर मौजूद कुछ चीजों की मदद ले सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि नहाने के पानी में किन चीजों को मिलाने से दिनभर आप प्राकृतिक रूप से फ्रेश फील करेंगेंऔर परफ्यूम की जरूरत खत्म हो जाएगी।

नहाने के पानी में मिलाएं ये चीजें

1. फिटकिरी

आमतौर पर फिटकिरी को लोग शेविंग करने के बाद, घाव या फुंसी पर एंटीबायोटिक और एंटीफंगल के रूप में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिटकरी के दूसरे गुणों के बारे में काफी कम लोग ही जानते हैं। जी हां, फिटकरी प्राकृतिक रूप से एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक तो है ही, साथ ही यह हमारी बॉडी को रिफ्रेश रखने और बदबू मिटाने में भी बेहद ही गुणकारी है। नहाने से पहले पानी में फिटकिरी के कुछ दाने डाल दें। फिटकिरी मिले पानी से नहाने से बॉडी फ्रेश महसूस होती है और शरीर से बदबू भी नहीं आएगी।

Skin Care Tips: सर्दियों में चमकती त्वचा पाने के लिए फॉलों करें ये डेली रूटीन, खूबसूरती और कोमलता रहेगी बरकार

2. फूल

खूशबूदार फूल सभी को पसंद आते हैं। आप मोगरा या गुलाब के फूल को नहाने के पानी में मिलाकर नहा सकते हैं। इससे आपकी बॉडी दिनभर महकेगी और फ्रेश फील करेगी। साथ ही आपको नहाने के बाद परफ्यूम की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

3. नींबू का रस

नींबू अम्लीय प्रकृति का है इसलिए शरीर में मौजूद दुर्गंध फैलाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में बेहद ही कारगर है। नहाने से पहले पानी में नींबू का रस मिला दें। इससे शरीर से दुर्गंध खत्म हो जाएगी। साथ ही नींबू सिर में मौजूद रूसी और डैंड्रफ को भी खत्म करने में मददगार होता है। 

4. नीम की पत्तियां

 नीम प्राकृतिक रूप से बेहद ही लाभकारी और गुणकारी है। इसके सेवन से वात और पित्त से छुटकारा मिलता है। नीम की पत्तियों को पानी में मिलाकर नहाने से बॉडी रिफ्रेश रहती है। आप 10 से 15 नीम के पत्ते उबाल लें फिर इसे नहाने के पानी में मिलाकर नहाएं ।

Footwear Collection: आउटफिट्स के अनुसार पहनें फुटवियर, हजारों की भीड़ में अलग आएंंगी नजर, जानिए क्या है नया ट्रेंड

5. ग्रीन टी

बॉडी को रिफ्रेश रखने और दुर्गंध दूर करने में ग्रीन टी भी बेहद ही कारगर साबित होता है। नहाने के पानी में कुछ मात्रा में ग्रीन टी मिलाकर नहाए। इससे शरीर में दुर्गंध फैलाने वाले सूक्ष्मजीव खत्म होते हैं और शरीर रिफ्रेश फील करता है।

6. चंदन का तेल

चंदन के तेल को पानी में मिलाकर नहाने के कई फायदे हैं। इससे शरीर की बदबू तो दूर होती ही है साथ ही स्किन का मॉइश्चराइजर लेवल बना रहता है। वहीं साबुन से नहाने के बाद स्किन रूखी हो जाती है।

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें)

Skin Care Tips: सर्दियों में चमकती त्वचा पाने के लिए फॉलों करें ये डेली रूटीन, खूबसूरती और कोमलता रहेगी बरकार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement