International Coffee Day: आप भी हैं काॅफी लवर तो शामिल हों इस काॅफी क्विज में

अलग-अलग देशों में कॉफी को कई तरीके से बनाया जाता है और इनके कई नाम भी होते हैं, जिसको लेकर लोगों के मन में उतना ही कंफ्यूजन भी बना रहता है। इसलिए ऑर्डर करने के लिए कॉफी के सही उच्चारण और इसके सभी प्रकार के नामों के बारे में भी जानना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Edited By: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 01, 2022 15:36 IST
You should know these quiz facts- India TV Hindi
You should know these quiz facts

चाय के बाद एक कॉफी ही है जो सबसे ज्यादा ड्रिंक के रूप में पी जाती है। दुनिया भर की करोड़ों आबादी कॉफी का सेवन करती है। इस ड्रिंक को लोग स्ट्रेस बूस्टर की तरह सेवन करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम रेस्टोरेंट या कॉफी शॉप में जाते हैं। लेकिन इसके अलग-अलग नाम सुनकर कन्फ्यूज़ हो जाते हैं। अगर आप कॉफी लवर हैं तो आपको कुछ सवालों के जवाब जरूर जानना चाहिए।

दुनिया में प्रतिदिन 225 बिलियन कप से भी अधिक कॉफी की खपत होती है। यानी प्रति व्यक्ति औसतन 2.5 कप कॉफी की खपत है। कॉफी का 90 प्रतिशत उत्पादन विकासशील देशों में होता है, जिसमें मुख्य रुप से दक्षिण अमेरिका शामिल है। साल 2019 - 20 में अनुमानित वैश्विक कॉफी उत्पादन 169.34 मिलियन बैग्स के बराबर हुआ। आंकड़ों के अनुसार 30 से 40 फ़ीसदी आबादी प्रतिदिन कॉफी का सेवन करती है। 

कॉफी से जुड़े क्विज

1- सवाल- कौन सा देश कॉफी के लिए जाना जाता है ?

जवाब- ब्राजील में वृहद स्तर पर कॉफी का उत्पादन होता है। यह देश अकेले ही विश्व की कॉफी आपूर्ति का लगभग 40% उत्पादन करता है। ब्राजील के कई क्षेत्रों में कॉफी की खेती के लिए अनुकूल जलवायु है। 

2- सवाल- कौन से देश में कॉफी की खपत सबसे ज्यादा होती है? 

जवाब- फिनलैंड में सबसे ज्यादा कॉफी की खपत होती है। संभवत: ठंडे जल वायु के कारण यह देश इस सूची में उच्च स्थान पर है।

 आपके लिए हम एक ऐसी लिस्ट लेकर आए हैं, जिसमें प्रत्येक देश की एक अनूठी और अलग कॉफी संस्कृति के बारे में जानेंगे। 

 दुनिया की मशहूर कॉफी

Espresso (एस्प्रेसो)- यह कॉफी बारीक पिसी हुई कॉफी बींस को गर्म दूध या पानी में चीनी के साथ मिलाकर बनाई जाती है। इसको फेंटने से ऊपरी सतह पर मोटी झागदार परत बन जाती है। एस्प्रेसो अन्य कॉफी के प्रकारों को बनाने का एक महत्वपूर्ण आधार है। 

Affogato (अफ़ोगाटो)- इसे आइसक्रीम के ऊपर कॉफी डालकर तैयार किया जाता ह। इसमें एस्प्रेसो, कॉफी और वनीला आइसक्रीम को मिलाकर बनाया जाता है। 

Latte (लाटे)- इसे बनाने में भी एस्प्रेसो की सहायता लेनी पड़ती है। एस्प्रेसो, मिल्क और मिल्क फोम इन तीनों को मिलाकर इस कॉफी को तैयार किया जाता है।

Caffe Macchiato ( कैफे माकीयाटो)- इसको बनाने में एस्प्रेसो का प्रयोग किया जाता है। एस्प्रेसो में मिल्क फोम मिलाया जाता है जिसे माकीयाटो के नाम से जाना जाता है। यह एक स्ट्रांग कॉफी मानी जाती है। 

Americano (अमेरिकानो)-  अमेरिकानो को बनाने के लिए पानी की मात्रा अधिक मिलाई जाती है। यह एस्प्रेसो की तरह स्ट्रांग नहीं होता है। इसलिए जो लोग हल्की कॉफी पीना पसंद करते हैं। वह इस कॉपी को अपनी फेवरिट लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। ‌

Mocha (मोका) - केपेचीनो की तरह ही मोका भी बनती है। लेकिन इसमें चॉकलेट सिरप का प्रयोग किया जाता है। ‌यह कॉफी उन लोगों को बेहद पसंद आती है, जो कॉफी के साथ चॉकलेट पीना पसंद करते हैं।

Cappuccino (केपेचीनो)- केपेचीनो को बनाने के लिए भी एस्प्रेसो की जरूरत होती है। ‌इसे तैयार करने के लिए एस्प्रेसो, कॉफी और पानी को मिलाया जाता है। इसके बाद इसमें दूध डालकर इसे तैयार किया जाता है। लाटे और केपेचीनो में फर्क केवल इतना होता है कि इसमें अधिक मिल्क फोम का इस्तेमाल होता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन