Sunday, May 05, 2024
Advertisement

सुबह-सुबह ये 4 योगासन करने के हैं कमाल के फायदे, जानिए

योग करने के कई फायदे हैं। नियमित योग करने से से आप दिल और याद्दाश्‍त मजबूत होता है। सबसे अच्छी बात है कि योगा से आपके दिमाग में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है। तो रोज सुबह उठकर इन 3 योगासनों को करना चाहिए। जानिए इन योगासनों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 20, 2016 20:38 IST
भुजंगासन- India TV Hindi
भुजंगासन

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हम इतना व्यस्त हो गए है कि खुद की लाइफस्टाइल बिल्कुल से खराब हो गई है। जिसके कारण आपको कई न कोई बीमारी घेरे रहती हैं। जिसके कारण आप डॉक्टर के पास चक्कर लगाने लगते है।

ये भी पढ़े-

अगर आप चाहते है कि आप शारीरिक और मानसिक दोनो तरीकों से हेल्दी रहें तो अपने व्यस्त समय से थोड़ा सा समय निकाल कर अपने को हेल्दी रख सकते है। इस समय में रोजाना योग करे। कहा जाता है कि सुबह के समय थोड़ी सी भी एक्सरसाइज या ठहलना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है।

योग करने के कई फायदे हैं। नियमित योग करने से से आप दिल और याद्दाश्‍त मजबूत होता है। सबसे अच्छी बात है कि योगा से आपके दिमाग में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है। तो रोज सुबह उठकर इन 3 योगासनों को करना चाहिए। जिससे कि आपको शरीर में किसी भी तरह की समस्य़ा न हो। जानिए इन योगासनों के बारें में।

भुजंगासन

इस आसन से न सिर्फ पेट की चर्बी कम होती है बल्कि बाजुओं, कमर और पेट की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और शरीर लचीला बनता है।

इस योगासन को करने से पहले पेट के बल सीधा लेट जाएं और दोनों हाथों को माथे के नीचे टिकाएं। दोनों पैरों के पंजों को साथ रखें। अब माथे को सामने की ओर उठाएं और दोनों बाजुओं को कंधों के समानांतर रखें जिससे शरीर का भार बाजुओं पर पड़े।
अब शरीर के अग्रभाग को बाजुओं के सहारे उठाएं। शरीर को स्ट्रेच करें और लंबी सांस लें। कुछ सेकंड इसी अवस्था में रहने के बाद वापस पेट के बल लेट जाएं।

अगली स्लाइड में पढ़े और योगासन के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement