Monday, April 29, 2024
Advertisement

कहीं आप इस तरह सेब तो नहीं खाते, हो सकता है जानलेवा

एक गलती आपके सेहत पर भारी पड़ सकती है। जी हां कई बार होता है कि हम सेब खाते है। उसके साथ बीज भी खा जाते है। जो कि आपके जान में बन सकता है। जानिए क्या है वो...

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 19, 2017 12:16 IST
apple- India TV Hindi
Image Source : PTI apple

हेल्थ डेस्क: स्वास्थ्य के हिसाब से देखा जाए तो सेव हमारी सेहत के लिए वरदान है। इसका सेवन करने से आपका कई बीमारियों से बताव हो जाता है। इसमें ऐसे पोषक तत्व पाएं जाते है कि ये गंभीर से गंभीर बीमारी से निजात मिल जाती है। इसे लोग अपने-अपने तरीके से खाते है, लेकिन आपकी एक गलती आपके सेहत पर भारी पड़ सकती है। जी हां कई बार होता है कि हम सेब खाते है। उसके साथ बीज भी खा जाते है। जो कि आपके जान में बन सकता है। (सावधान! पुरुषों को 30 साल की उम्र के बाद हो सकती है ये हेल्थ प्रॉब्लम)

सेब के बीज में भरपूर मात्रा में एमिगडायलिन (amygdalin) नामक पदार्थ होता है। जो कि आपके पाचन तंत्र के संपर्क में आते ही साइनाइड के रुप में बदल जाता है। यह पदार्थ मुख्य रुप से शुगर और साइनाइड से मिलकर बना होता है। जो कि बाद में पाचन तंत्र के सपंर्क में आते ही हाइड्रोजन साइनाइड में परिवर्तित हो जाता है। जो कि आपकी मौत का कारण बन सकता है। (इन आसानी तरीकों से कोरियाग्राफर गणेश आचार्य ने 1 साल में घटाया 85 किलो वजन)

साइनाइड मुख्य रुप से एक जहर है। जिसे लोग सुसाइड करने में भी इस्तेमाल करते है। ऐसे ही और भी कुछ फल है। जिसके बीज में साइनाइड पाया जाता है। इन फलों का नाम है- खुबानी, चेरी, प्लम, आड़ू और सेब। इन सब फलों के बीज आपके लिए जानलेवा साबित हो सकते है। (...तो इस कारण महिलाएं करती हैं डाइटिंग)

अगर आपने इन फलों के बीज का सेवन कर लिया है और आपको सिरदर्द, उल्टी, पेट में ऐंठन जैसी समस्या हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। अगर आपके 0.5 से 3.5 मिलीग्राम से अधिक मात्रा में यह खा लिया, तो आपकी मौत भी हो सकती है। इसलिए जब भी इन फलों का सेवन करें, तो बीजों को सावधानी के साथ निकाल दें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement