1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सूखी खांसी से हैं परेशान तो शहद, अदरक और मुलेठी आएंगे आपके काम

सूखी खांसी से हैं परेशान तो शहद, अदरक और मुलेठी आएंगे आपके काम

कुछ घरेलू उपायों की मदद से सूखी खांसी से निजात पाया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 28, 2018 18:42 IST
Dry Cough- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Dry Cough

बदलते मौसम में अक्सर खांसी से लोग परेशान हो जाते हैं खासकर तब जब यह ज्यादा बढ़ जाती है। खांसी-जुकाम एक रक्षात्मक प्रणाली है जो आपके सांस लेने की नली से बलगम और धूल को साफ करने में मदद करती है। ऐसे में सूखी खांसी का इलाज करना भी जरुरी होता है। खांसी का इलाज करने के लिए आपकतो दवाई खाने की जरुरत नहीं है और कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी सूखी खांसी का इलाज कर सकते हैं। इसके लिए आयुर्वेदिक तरीके सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। खांसी की समस्या दूर करने के लिए शहद अदरक और मुलेठी बहुत फायदेमंद होती है। इसका सेवन आपकी सूखी खांसी को जल्द से जल्द ठीक कर देता है। तो आइए आपको बताते हैं कि इन तीनों का कैसे सेवन करके खांसी की समस्या को दूर करें।

शहद और अदरक दोनों में औषधीय गुण होते हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद करते हैं। इसके साथ ही अदरक में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो खांसी को ठीक करने में मदद करते हैं। इन तीनों चीजों का सेवन सिर्फ खांसी के लिए ही नहीं बल्कि गले के लिए भी फायदेमंद होता है।

सूखी खांसी को दूर करने के लिए एक चम्मच शहद में थोड़ा सा अदरक का जूस मिला लें। उसके कुछ समय बाद मुंह में मुलेठी की छोटी सी डंडी रख लें। इससे आपका गला भी नहीं सूखेगा साथ ही सूखी खांसी से आराम भी मिलेगा।

इसका सेवन करने से खांसी के साथ आपका गला भी ठीक रहता है। आपको किसी भी तरह की गले से संबंधित समस्या नहीं होती है।

Also Read:

McDonald आलू टिक्की को वेगन लिस्ट में मिली जगह, आप भी पढ़िए पूरी खबर 

अंडे का फंडा: फ्रिज में अंडा रखना आपके हेल्थ के लिए हो सकता है नुकसानदायक

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X