1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. अंडे का फंडा: फ्रिज में अंडा रखना आपके हेल्थ के लिए हो सकता है नुकसानदायक

अंडे का फंडा: फ्रिज में अंडा रखना आपके हेल्थ के लिए हो सकता है नुकसानदायक

सर्दियों में अंडे का हमलोग ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं क्योंकि अंडे का ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से हम इसे फ्रिज में स्टोर करते हैं ताकि यह ज्यादा समय फ्रेश और हेल्दी रहे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 28, 2018 14:40 IST
store eggs in fridge door- India TV Hindi
store eggs in fridge door

नई दिल्ली: सर्दियों में अंडे का हमलोग ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं क्योंकि अंडे का ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से हम इसे फ्रिज में स्टोर करते हैं ताकि यह ज्यादा समय फ्रेश और हेल्दी रहे। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि फ्रिज में रखे अंडे आपके लिए हेल्थ के लिए नुकसानदेह है।

अंडे खाने के शौकीन लोग सर्दियों में अक्सर अपनी डाइट में अंडों को शामिल करना नहीं भूलते। लेकिन शायद आपको पता न हो कि अंडों का ये शौक आपके लिए भारी पड़ सकता है। अक्सर हम अंडे रोजाना खरीद कर लाने के बजाए उन्हें अपने फ्रिज में स्टोर करके रख लेते हैं। माना भी जाता है कि फ्रिज में अंडे रखने से ये फ्रेश रहते हैं लेकिन हाल ही में हुई स्टडी में ये दावा किया गया है कि फ्रिज में रखे अंडों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अंडा सर्दियों में आपकी सेहत के लिए बेहतर होता है, क्योंकि इसमें प्रोटीन, केल्शियम और ओमेगा 3 फेटी एसिड होता है, लेकिन फ्रिज में रखने की वजह से इनकी ये खासियत ही खत्म हो जाती है।

फ्रिज में रखे अंडे हो जल्दी खराब हो जाते हैं

फ्रिज में रखें अंडे जल्दी खराब हो जाते है। अगर आप चाहते हैं ऐसा न हो तो अंडों को आप रुम टेंपरेचर में ही रखें। आप रोजाना अंडों खाने के शौकीन हैं तो कोशिश कीजिए कि आप बहुत दिन के रखे हुए अंडे न खाएं। जरूरत हो तो अंडों को खरीद कर लाएं और उनका इस्तेमाल करें। ये बात सही है कि अंडे फ्रिज में रखने से फ्रेश रहते हैं लेकिन इनके पोषक तत्व कम तापमान की वजह से खत्म हो जाते हैं। इसके साथ ही इनका असली स्वाद भी खत्म हो जाता है। 

अण्डे खाने से हो सकता है नुकसान
फ्रिज में अंडे रखने से उसके ऊपर मौजूद बैक्टीरिया बढ़ भी सकते हैं। ऐसे में अंडे के अंदर भी इनके घुस जाने की तो संभावना होती ही है वहीं इससे फ्रिज में रखे अन्य खाने के सामान में भी बैक्टीरिया फैलने का खतरा बढ़ जाता है। समझ लीजिए आपकी छोटी सी भूल आपकी सेहत से समझौता कर सकती है। आप जिस अंडे को सेहतमंद समझकर खा रहे हैं, वो आपके लिए बीमारियों की भी वजह बन सकता है। 

फ्रिज में अण्डे रखोगे तो टुटने का डर रहेगा
फ्रिज में अण्डे रखने के बाद अगर हम इन्हें तुरंत उबालते हैं तो इनके टूटने का डर बना रहता है। ऐसे में आपको करना सिर्फ इतना है कि जब भी आप फ्रिज में रखे अंडे का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसे थोड़ी देर के लिए रूम टेंपरेचर में रख दें, जिससे इनके टूटने का खतरा न के बराबर रह जाए।

केक भी नहीं बनेगा अच्छा
अंडा और केक इन दोनों का बहुत पुराना नाता है। लेकिन अगर आप फ्रिज में रखे अंडे से केक बनाने की सोच रहे हैं तो आपका बनाया गया केक भी आपके मन मुताबिक नहीं बनेगा। फ्रिज में रखे अंडों को फेंटना बहुत मुश्किल होता है। इसके साथ ही फ्रिज में रखे अंडों से केक बनाने की वजह से उसके स्वाद और रंग दोनों में ही फर्क आ जाता है। यानि आप जिस यमी केक को बनाना चाहते हैं वो आपकी इस गलती की वजह से नहीं बन पाएगा। 

वायु प्रदूषण के कारण हो रही है अस्थमा सहित ये खतरनाक बीमारियां, ऐसे करें खुद का बचाव

शादी के बाद खुद को फिट रखने के लिए पसीना बहाती नजर आईं दीपिका पादुकोण, वीडियो हुआ वायरल

सर्दियों में रखें अपने दिल का यूं ख्याल, रहेंगे हमेशा फिट

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X