Thursday, March 28, 2024
Advertisement

व्हीट ग्रास करें मोटापा को कम, जानिए ऐसे ही कई लाभों के बारें में

व्हीट ग्रास में शक्तिशाली डि-टॉक्सिन एजेंट के रूप में काम करता है। हरी सब्जियों जितने ही न्यूट्रिशनल गुणों से भरपूर इस घास को खाने के तौर पर भी इस्तेमाल किया..

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 30, 2016 8:30 IST
wheat grass- India TV Hindi
wheat grass

हेल्थ डेस्क: गेहूं के जवारे को जिसे हम आमतौर पर व्हीट ग्रास के नाम से भी जाना जाता है। ये हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसके सेवन करने से कई बड़ी से बड़ी बीमारी से निजात मिल जाती है। अब आप सोच रहे होगे कि साधारण से दिखने वाली ये घास इतने काम कैसे हो सकती है, तो हम आपको बता दें कि ये शक्तिशाली डि-टॉक्सिन एजेंट के रूप में काम करता है। हरी सब्जियों जितने ही न्यूट्रिशनल गुणों से भरपूर इस घास को खाने के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही ये विभिन्न रोगों जैसे अस्थि-संध शोथ, कैंसर, त्वचा रोग, मोटापा, डायबिटीज आदि से निजात दिला सकती है।

ये भी पढे़-

हिंदू धर्म में इसका धार्मिक महत्व भी है। नवरात्र के समय में इसे उगाय जाता है। जो कि धन का प्रतीक माना जाता है। जानिए इसका सेवन करने से आपको क्या फायदे मिलेगे।

कैंसर से बचाव

व्हीट ग्रास में ऐसे कई सारे मिनरल्स पाएं जाते है जो आपके शरीर को अंदर से साफ करता है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से होता है। जिसके कारण आप कई तरह के कैंसर से बच जाते है। इसलिए इसके जूस का सेवन जरुर करना चाहिए।

मोटापा से बचाएं
व्हीट ग्रास में भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स  होते है, जो हमारे शरीर के तत्वों की पूर्ति आसानी से कर देते है। जिससे आप अनावश्यक खाना नहीं खा पाते है। जिससे आपका मोटापा कंट्रोल में रहता है। इसका रस पीने क बाद अगर आप घंटों कुछ नहीं खाते तो भी कमजोरी का अहसास आपको नहीं होगा। सुबह-सुबह खाली पेट इसे खाने से दिनभर बेवजह की ओवर इटिंग से बचा जा सकता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement