1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. World Water Day: रोजाना सुबह पानी में बस चुटकीभर नमक डालकर पीएं, फिर देखें कमाल

World Water Day: रोजाना सुबह पानी में बस चुटकीभर नमक डालकर पीएं, फिर देखें कमाल

आमतौर पर नमक का यूज खाने में सबसे अधिक किया जाता है। इसी से खाने में एक स्वाद होता है। जिसके बिना खाना भी बेस्वाद लगता है। इसमें कभी आपका बीपी लो, या फिर किसी अन्य समस्या में पानी में घोलकर इसका सेवन किया जाता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 22, 2018 16:58 IST
salt water- India TV Hindi
salt water

हेल्थ डेस्क: जानी हमारे जीवन का बहुत ही अहम हिस्सा है। यूं मान सकते है कि इसके बिना हमारा जीवन ही नहीं है। इसीलिए 22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाया जाता है। पानी का इस्तेमाल कई तरीको से किया जाता है, लेकिन अगर इसे पीने के साथ कुछ खास चीज मिला दें तो इसका लाभ कई गुना और बढ़ जाएगा।

आमतौर पर नमक का यूज खाने में सबसे अधिक किया जाता है। इसी से खाने में एक स्वाद होता है। जिसके बिना खाना भी बेस्वाद लगता है। इसमें कभी आपका बीपी लो, या फिर किसी अन्य समस्या में पानी में घोलकर इसका सेवन किया जाता है।

नमक में भरपूर मात्रा में  मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम होता है। लेकिन क्या आप ये बात जानते है कि इसे पानी में डालकर पीने से भी आपके कई अमेजिन फायदे मिलेगे। जानिए कैसे ये आपको फंगल इंफेक्श से बचाता है। साथ ही जानें इसका सेवन करने के फायदों के बारें में।

नींद न आने की समस्या से छुटकारा

अगर आपको नींद न आने की समस्या है, तो आप नमक पानी पिएं। आमतौर पर नींद तब नहीं आती है जब आपको स्ट्रेस, थकान होगा। इसका सेवन करने से आप रिलैक्स फील करेगे।

वजन करें कम
यह आपके पाचन तंत्र को फिट रखता है। जिससे आसानी से आपका मोटापा कंट्रोल हो जाता है।

हड्डियों का दर्द
ऑस्टियोऑर्थराइटिस और टेंडीनिटिस के दर्द से आप हमेशा परेशान रहते है तो नहाने के पानी में इसे मिलाएं। इससे आपको काफी हद तक फायदा मिलेगा। धीरे-धीरे आपको इन बीमारी से निजात भी मिल सकता है।

बालों को रखे हेल्दी
इस पानी से नहाने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से होगा। जिससे आपके बालो में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे। इसके साथ ही इस पानी से बाल धोने से शाइनिंग और घने होते है

अगली स्लाइड में पढ़ें और फायदों के बारें में

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X