Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रोजाना करें ये काम और रहें हमेशा खुश और हेल्दी

तेज चलना, बागवानी या भारोत्तोलन आपका वजन कम करने के अलावा आपको खुश भी रख सकते हैं। हालिया शोध में इसका खुलासा हुआ है कि आपकी शारीरिक गतिविधियों की निरंतरता और उन्हें करने की क्षमता आपकी खुशी के स्तर को बढ़ाती है।

IANS Reported by: IANS
Published on: April 05, 2018 21:48 IST
workout
 - India TV Hindi
workout  

हेल्थ डेस्क: तेज चलना, बागवानी या भारोत्तोलन आपका वजन कम करने के अलावा आपको खुश भी रख सकते हैं। हालिया शोध में इसका खुलासा हुआ है कि आपकी शारीरिक गतिविधियों की निरंतरता और उन्हें करने की क्षमता आपकी खुशी के स्तर को बढ़ाती है।

शोधकर्ताओं के एक दल ने पाया कि एक सप्ताह में एक बार शारीरिक श्रम करने वाला एक सामान्य वजन का वयस्क बिना शारीरिक श्रम के पूरा सप्ताह गुजारने वाले समान वजन के वयस्क की अपेक्षा 1.4 गुना ज्यादा खुश रहा जबकि सामान्य से अधिक वजन का वयस्क 1.5 गुना ज्यादा खुश रहा।

शारीरिक श्रम से मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है क्योंकि इससे मानसिक तनाव और घबराहट जैसी बीमारियां से परेशान लोगों को फायदा होता है।

मिशिगन विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर वेयन चेन ने कहा, "हमारे शोध के अनुसार शारीरिक श्रम की निरंतरता और उसकी मात्रा तथा खुशी के बीच सीधा संबंध है।"

हैप्पीनेस स्टडीज नामक जर्नल में उन्होंने कहा, "थोड़ा सा भी शारीरिक श्रम करने पर खुशी मिलती है।"

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement