1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सावधान! भूलकर भी न खाएं Grilled meat, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

सावधान! भूलकर भी न खाएं Grilled meat, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

अगर आप सप्ताह में कम से कम 2 बार ग्रिल्ड, ब्रॉईड, या भुना हुआ मछली, चिकन खाते है, तो सावधान हो जाए। यह आपको हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी दे सकता है। इन्हें पकाने के लिए ऐसे रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है। जो कि ब्लड प्रेशर के लेवल को बढ़ा सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 22, 2018 17:29 IST
Grilled meat- India TV Hindi
Grilled meat

हेल्थ डेस्क: अगर आप सप्ताह में कम से कम 2 बार ग्रिल्ड, ब्रॉईड, या भुना हुआ मछली, चिकन खाते है, तो सावधान हो जाए। यह आपको हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी दे सकता है। इन्हें पकाने के लिए ऐसे रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है।  जो कि ब्लड प्रेशर के लेवल को बढ़ा सकता है। इसके साथ ही हार्ट संबंधी समस्या भी हो सकता है। यह रिसर्च हार्वर्ड में की गई है।

इस रिसर्च के अनुसार अगर कोई व्यक्ति एक माह में 15 बार से ज्यादा उबला, ग्रिल्ड या फिर भुना हुआ चिकन, मछली या पिर बीफ खाता है। तो उसे 17 प्रतिशत ब्लड प्रेशर होने की संभावना बढ़ जाती है। जब कि अगर माह में 4 बार से कम खाया जाएं तो ऐसा नहीं होता है।

रोस्ट करने से उत्पन्न होता है ये रसायन

इस शोध के अनुसार, जब मांस का प्रोटीन जलाया जाता है या उच्च तापमान के संपर्क में जाता है, तो यह हेरोर्काइक्लिक एरोमैटिक अमाइन्स (एचएए) नामक रसायनों का उत्पादन करता है, जो उच्च रक्तचाप का खतरा भी बढ़ाता है।

हो सकती है ये समस्याएं
लीड लेखक गैंग लियू जो कि बोस्टन के टी.एच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के पोस्ट डॉक्टरल शोधकर्ता है। उन्होंने कहा, उच्च तापमान पर मांस खाना पकाने से पैदा हुए रसायनों ने ऑक्सीडेटिव तनाव, सूजन और पशु अध्ययनों में इंसुलिन प्रतिरोध उत्पन्न किया है। जिससे हाई ब्लड प्रेशर की संभावना बढ़ जाती है।

ऑक्सीडेटिव तनाव, सूजन और इंसुलिन प्रतिरोध रक्त वाहिकाओं के आंतरिक अस्तर को प्रभावित करते हैं। जो कि एथेरोस्लेरोसिस के विकास से संबंधित हैं। इस शोध के बाद शोधकर्ता ने सुझाव दिया कि कोशिश करें कि ज्यादा जला हुआ या फिर आग में ज्यादा पकाया हुआ मीट न खाएं। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा। साथ ही अन्य बीमारियां नहीं होगी।

यह रिजल्ट यू ऑरलियन्स में साल 2018 American Heart Association's Epidemiology and Prevention, Lifestyle and Cardiometabolic Health Scientific द्वारा पेश किया गया था।

इतने लोग थे इस शोध में शामिल
इस शोध के लिए शोधकर्ताओं ने 103941 पुरुष और महिलाओं में शोध किया था। जो कि रोजाना बीफ, चिकन और मछली खाते थे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X