Thursday, May 16, 2024
Advertisement

मेमोरी पावर बढाना है, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

अपनी सेहत के साथ-साथ दिमाग का भी धयान रखना चाहिए जो बहुत ही जरुरी है। हम अपनी खबर में ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहे है जिसका सेवन कर आप अपने दिमाग को तेज कर सकते है। जानिए घरेलू उपायों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 16, 2016 6:55 IST
memory- India TV Hindi
memory

हेल्थ डेस्क: कई लोगो के साथ ये समस्या होती है कि वह चीजें रखकर भूल जाते है। या फिर किसी की नाम न याद रहता, आदि समस्याएं तो आम है लेकिन अगर ये परेशानी आपको बार-बार हो। जिसके कारण आपको कभी किसी के सामने शर्मिंदा होने पडे। तो तुरंत सावधान हो जाएं। ये डिमेंशिया नामक बीमारी हो सकती है।

ये भी पढ़े-

डब्लूएचओ ने हाल ही में कुछ फैक्ट्स जारी किए हैं जिसके हिसाब से दुनिया भर में 47.5 मिलियन लोगों को डिमेंशिया से ग्रस्त हैं और हर साल ये संख्या 7.7 मिलियन नए केसों के साथ बढ़ रही है। तो आंकड़े ये बताते हैं कि इस स्थिति को गंभीरता से लेना होगा।

वैसे भूल जाने के कारण कई कारण हैं जैसे कि नींद का पूरा ना होना, तनाव, शारीरिक कसरत से दूरी, रहन-सहन और पर्यावरण भी कारण हो सकता है। साथ ही गलत खानपान भी एक वजह हो सकती है। जो कि एक मुख्य कारण है। इसके लिए जरुरी है कि अपनी सेहत के साथ-साथ दिमाग का भी धयान रखना चाहिए जो बहुत ही जरुरी है। हम अपनी खबर में ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहे है जिसका सेवन कर आप अपने दिमाग को तेज कर सकते है। जानिए घरेलू उपायों के बारें में।

तुलसी

तुलसी को बारे में कौन नही जानता है। यह हिंदू धर्म में देवी का रूप भी माना जाता है। इसका सेवन करने से न जाने कितनी बीमारियों से निजात मिल जाता है। इसी तरह दिमाग के लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए रोज तुलसी के 2-4 पत्ते खाएं।

दही
दही को तो सभी बड़े ही स्वाद से खाते है, लेकिन क्या आप जानते है कि दही आपके दिमाग के लिए कितना जरुरी है। दही में अधिक मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, मिनरल्स, कैल्शियम और फॉस्फोरस पाया जाता है साथ ही इसका सेवन करनें से आपके शरीर में जीवाणुओं की बढ़ोत्तरी होती है और हानिकारक जीवाणुओं को नष्ट करता है। दही में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो आपके दिमाग के तनाव को कम करेगा और याददाश्त बढाएगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और चीजों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement